ट्रेंडिंगतकनीकी

जल्द ही ग्राहकों को अलग-अलग बीमा पॉलिसी लेने की जरूरत नहीं होगी

बीमा विनियामक इरडा जल्द ही ऐसी योजना ला सकता है, जिसके तहत स्वास्थ्य, जीवन, वाहन व अन्य बीमा अलग-अलग खरीदने की जरूरत नहीं होगी. एक ही बीमा पॉलिसी में ये सब शामिल होंगे. इसके साथ ही इनके दावों का निपटान भी कुछ ही घंटों में किया जा सकेगा. इरडा ने इसका प्रस्ताव तैयार कर रहा है और जल्द ही मंजूरी के लिए इसे सरकार के पास भेजा जाएगा.

भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा) के अध्यक्ष देबाशीष पांडा के अनुसार, देश में बीमा बहुत कम लोग कराते हैं. इसे देखते हुए बीमा के विस्तार को बढ़ाने के लिए और लोगों को राहत देने के लिए इरडा नया किफायती उत्पाद तैयार कर रहा है, जो पूरी तरह से समावेशी होगा. इसमें नागरिकों को कई जोखिमों से सुरक्षा प्रदान की जाएगी. साथ ही दावे निपटान के मामलों को कॉमन प्लेटफॉर्म से जोड़कर तेजी से निपटाया जाएगा.

‘बीमा सुगम’ से जुड़ेगी

इस योजना को इरडा की एक और महत्वाकांक्षी कार्ययोजना बीमा सुगम प्लेटफॉर्म से जोड़ा जाएगा. यह एक आनलाइन पोर्टल है, जिस पर इरडा काम कर रहा है. यहां सभी बीमा कंपनियों के उत्पाद होंगे, जिन्हें ग्राहक अपनी सुविधा के अनुसार खरीद सकेंगे.

● ई-इंश्योरेंस खाता में जीवन, वाहन और स्वास्थ्य समेत सभी तरह के बीमा देख सकेंगे

● सभी पॉलिसी के लेनदेन और दस्तावेज सहित अन्य जानकारी एक ही स्थान पर उपलब्ध रहेगी

● पॉलिसी की तारीख, नामांकन समेत अन्य जानकारी मिलेगी

बीमा उद्योग में आएगा क्रांतिकारी बदलाव

इरडा के अनुसार, इस योजना के जरिए बीमा उद्योग में बहुत बड़ा और क्रांतिकारी बदलाव आ सकता है. इसके सफल कार्यान्वयन के लिए सामान्य और जीवन बीमा फर्मों का सहयोग अनिवार्य रूप से शामिल किया जाएगा. यह बदलाव यूपीआई जैसा हो सकता है. जैसे यूपीआई की पहुंच आम आदमी तक हुई है, वैसे ही इस योजना का फायदा समाज के हर तबके तक पहुंचेगा.

योजना में जीवन, स्वास्थ्य, संपत्ति और दुर्घटनाओं के लिए एक जोखिम कवर होगा. इसके तहत आने वाले दावों का निपटान तेजी से किया जा सकेगा. ग्राहक के बैंक खाते में दावे का पैसा 6 से 8 घंटे भीतर आ जाएगा.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button