छत्तीसगढ़

निर्वाचन आयोग की टीम का आज से छत्‍तीसगढ़ में डालेगी डेरा… चुनावी तैयारियों की करेगी समीक्षा

CG Election 2023: छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव की तैयारी के लिए भारत निर्वाचन आयोग का दल आठ और नौ जून को छत्तीसगढ़ प्रवास पर रहेगा। जानकारी के अनुसार चुनाव निर्वाचन के वरिष्ठ अधिकारीयों का दल राजधानी के न्यू सर्किट हाउस में चुनावी तैयारियों की समीक्षा करेगा। दोनों दिन निर्वाचन अधिकारी सुबह नौ बजे से चुनाव तैयारियों कि समीक्षा करेंगे। वरिष्ठ अधिकारियों दल के सदस्य अपने दो दिवसीय प्रवास के दौरान मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यों के अलावा प्रदेश के वरिष्ठ अधिकारियों, तमाम कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक के साथ बैठकर तैयारियों की समीक्षा करेंगे।

चुनाव को लेकर छत्‍तीसगढ़ में सुगबुगाहट तेज

हालांकि छत्‍तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव की बात करें तो लगभग चार से पांच महीने शेष बचें हैं। इधर, साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर छत्‍तीसगढ़ में भी सुगबुगाहट तेज हो गई है।

इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग की तैयारियां लगभग अंतिम चरणों में है। अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन होने से पहले इन सूचियों को दुरुस्त किया जा रहा है। इसके लिए नए मतदाताओं का नाम जोड़ने, काटने, त्रुटि सुधार का कार्य तेज गति से किया जा रहा है। जल्द ही अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

छत्‍तीसगढ़ में वर्तमान में कांग्रेस की सरकार

फिलहाल छत्‍तीसगढ़ में 90 विधानसभा सीटें हैं। अगर 2018 विधानसभा चुनाव की बात करें तो कांग्रेस ने सबसे ज्‍यादा 68 सीटों पर दर्ज की। 15 सालों तक सत्ता संभालने वाली भाजपा महज 15 सीटों पर ही सिमट गई। मायावती और अजीत जोगी के गठबंधन को सात सीटें मिलीं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button