तकनीकीट्रेंडिंग

बिना छुए चलेगा स्मार्टफोन सोचने भर से जलेगी लाइट

कभी आपके मन में ख्याल आए कि बिना छुए स्मार्टफोन चला लें, सोचने भर से ई-मेल दूसरे व्यक्ति को चला जाए, बिस्तर पर लेटे हो और सोचने से एसी, पंखा चल जाए या लाइट्स बंद हो जाए, तो यह सपना नहीं है, बल्कि कंप्यूटिंग की दुनिया में संभव होने वाला है.

इस प्रक्रिया को अपनाने के लिए कंपनियां ब्रेन कंप्यूटर इंटरफेस (बीसीआई) पर काम कर रही हैं. टेस्ला के संस्थापक एलन मस्क की कंपनी न्यूरालिंक इस साल बीसीआई का ह्यूमन ट्रायल शुरू कर रही है. बीसीआई में दिमाग की इलेक्ट्रिकल गतिविधियों और बाहरी डिवाइस के बीच सीधे संचार से जुड़ना शामिल है.

रिपोर्ट के मुताबिक, इस बीसीआई तकनीक से किसी दिव्यांग या लकवाग्रस्त व्यक्ति को बातचीत करने या कोई काम करने में मदद मिल सकेगी. पिछले साल अमेरिका की सिंक्रोन इंक कंपनी ने बीसीआई के जरिये सिर में प्रत्यारोपण के लिए क्लीनिकल ट्रायल किया था. हालांकि, उन्हें अधिक सफलता नहीं मिली.

ऐसे काम करेगी तकनीक इस तकनीक को संचालित करने के लिए व्यक्ति के दिमाग में स्टेंट्रोड नाम की चिप लगाई जाएगी. यह चिप मस्तिष्क से मिलने वाले संकेतों को स्टोर करके उन्हें डिवाइस तक पहुंचाएगी. दिमाग में चिप को नसों के जरिये पहुंचाया जाएगा. चिप में डाटाबेस मौजूद रहेगा. ऐसे में जब कोई व्यक्ति कुछ भी करने का सोचता है तो चिप सक्रिय हो जाती है. फिर ये चिप पहचानती है कि व्यक्ति क्या करना चाहता है. इसके बाद डिवाइस को सिग्नल भेजकर सोच को गतिविधि में तब्दील कर देती है.

शरीर में अरबों की संख्या में होते हैं न्यूरॉन

शोधकर्ताओं के मुताबिक, शरीर में लगभग 100 बिलियन न्यूरॉन हैं जो हमारे सोचने, चलने, महसूस करने या काम करने की क्षमता के लिए जिम्मेदार हैं. न्यूरॉन्स की झिल्ली पर आने वाली विद्युत क्षमता से संकेत उत्पन्न होते हैं. इस दौरान ये संकेत 250 मील प्रति घंटे की गति से न्यूरॉन की यात्रा करते हैं. यह तकनीक स्वास्थ्य सेवा में 52 फीसदी तक अपनी पकड़ बनाने में संभव है.

इस तकनीक की मदद से मिलने वाले फायदे

● बोलने में असमर्थ लोग आसानी से कर सकेंगे बातचीत

● लकवाग्रस्त व्यक्ति को सोचने से कई काम आसानी होंगे

● व्हीलचेयर का प्रयोग करने वाले दिव्यांगों को भी मिल सकेगी मदद

● स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्रत्यारोपण संबंधी कार्य हो सकेंगे

● रोजमर्रा के कामों में मिल सकेगी सहूलियत

● ऊर्जा की बचत करने में सहायक

● रोबोटिक के क्षेत्र में काम आगे बढ़ाने की संभावना

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button