अन्य खबरट्रेंडिंगव्यापार

फोल्डेबल फोन का बढ़ रहा बाजार

2022 में फोल्डेबल फोन का बाजार 1500 करोड़ रु. का था, जो अनुमानत 2026 तक 5000 करोड़ रु. का हो जाएगा.

इन दिनों स्मार्टफोन की बड़ी कंपनियां अपने क्लैमशेल और फोल्डेबल फोन से बाजार में छाने को तैयार दिख रही हैं. क्लैमशेल फोल्डेबल फोन दो हिस्सों में बंटे होते हैं और कम चौड़े किनारों से जुड़े होते हैं, इसलिए इनका डिस्प्ले तुलना में कम विस्तृत लग सकता है, जबकि फोल्डेबल फोन एक किताब की तरह बीच से मुड़ते हैं और बड़ा डिस्प्ले देते हैं. ऐसे फोन्स की औसत कीमत 80,000 रुपयों तक होती है, लेकिन अफोर्डेबल यानी 40,000 रुपयों तक में भी विकल्प मिल सकते हैं. फिलहाल सैमसंग इनमें अगुवा है. इस समय सात के लगभग क्लैमशेल फोल्डेबल फोन भारतीय बाजार में मौजूद हैं. माइक्रोसॉफ्ट, मोटोरोला और ओप्पो पहले से ही इस बाजार में जमे हैं. चीनी कंपनी ऑनर का मैजिक वी, टेक्नो का टेक्नो फैंटम वी फोल्ड भारत में ऑनलाइन खरीद के लिए उपलब्ध है. वन प्लस, शाओमी और गूगल भी ऐसे फोन पर काम कर रहे हैं. एक नजर मौजूदा और आने वाले ऐसे फोन्स पर

फोल्डेबल फोन्स में सैमसंग के पास पूरा एक जखीरा मौजूद है. सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड, गैलेक्सी जेड फ्लिप 3, गैलेक्सी जेड फोल्ड 3, गैलेक्सी जेड फ्लिप 4, गैलेक्सी जेड फोल्ड 4 पहले से प्रतिष्ठित नाम हैं. अब गैलेक्सी जेड फोल्ड 5 तथा गैलेक्सी जेड फ्लिप 5 के लॉन्च की तैयारी है. ये इस साल अगस्त में रिलीज हो सकते हैं.

ये दोनों फोन अपने पहले के फोन के बेहतर संस्करण होंगे. गैलेक्सी जेड फोल्ड 5 में खबरों के अनुसार मजबूत बॉडी के साथ पहले के फोन से थोड़ा ज्यादा बड़ा 7.6 इंच का इंटरनल डिस्प्ले तथा 6.1 इंच का कवर डिस्प्ले मिलेगा. डेटा स्टोरेज के तीन वेरिएंट मिलेंगे. वहीं गैलेक्सी जेड फ्लिप 5 में कैमरा अंडर डिस्प्ले हो सकता है. इस तरह फोन खोलने पर पूरा डिस्प्ले कहीं बाधित नहीं होता है. दोनों फोन पहले आए फोन की तुलना में स्लीक और हल्के भी होंगे. गैलेक्सी जेड फोल्ड 5 की कीमत 1,65000 रुपये तक और जेड फ्लिप 5 की कीमत एक लाख रुपयों के लगभग हो सकती है.

चाइनीज टेक कंपनी ओप्पो बीते साल अपना पहला मुड़ने वाला स्मार्टफोन ओप्पो फाइंड एन 2 फ्लिप लेकर आई. इस साल 17 मार्च से यह भारतीय बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध हो गया है. इसकी प्राइमरी स्क्रीन फोल्डेबल है यानी खुलकर दोनों हिस्से एक स्क्रीन बन जाते हैं. क्लैमशेल स्टाइल में बीच से मुड़ने वाले इस फोन में 6.8 इंच का फुल एचडी+ रेजॉल्यूशन वाला एमोलेड फोल्डेबल डिस्प्ले दिया गया है. कवर डिस्प्ले 3.2 इंच का है. इसमें मीडियाटेक डाइमेंसिटी 9000प्लस प्रोसेसर के साथ 8जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज मिलता है. फोन में डुअल कैमरा सिस्टम है, जिसमें 50 एमपी सोनी आईएमएक्स 890 मेन कैमरा सेंसर के साथ 8 एमपी अल्ट्रा-वाइड एंगल लेंस मिल रहा है. सेल्फी और वीडियो कॉल्स के लिए ओप्पो फोन 32एमपी सोनी आईएमएक709 फ्रंट कैमरा से लैस है. डिवाइस में 20गुणा तक डिजिटल जूम का विकल्प दिया गया है. कीमत है 89,999 रुपये.

मोटोरोला के फोल्डेबल फोन रेजर, रेजर 5जी और रेजर 3 पहले से मार्केट में उपलब्ध है. अब मोटोरोला रेजर 40 और रेजर 40 अल्ट्रा इस 3 जुलाई को लॉन्च होने हैं. रेजर 40 का दमदार प्रोसेसर इसकी खासियत होगी, जिसके दम पर ये फोन कोई भी काम आसानी से कर दिखाएगा. इसमें स्टोरेज भी शानदार मिलेगा. इस स्लीक डिजाइन के फोन में मुख्य डिस्प्ले 6.7 इंच का फोल्डेबल होगा, एक्सटर्नल यानी बाहर की तरह 3 इंच का डिस्प्ले दिया गया है. इस फोन का रिफ्रेश रेट बहुत शानदार है, जिसके कारण इसमें वेब ब्राउजिंग भी सहज होगी. कीमत 60000 रुपये के आसपास होने का अनुमान है.

चर्चा है कि शाओमी भारत में लॉन्च के लिए अपने फोल्डेबल फोन मिक्स फोल्ड 3 पर काम कर रही है और इसे इस साल के अंत तक पेश कर सकती है. खबरों की मानें तो इसकी खासियत होगी अंडर डिस्प्ले फ्रंट कैमरा. यानी कैमरा डिस्प्ले के नीचे छुपा रहेगा, जिससे लुक और शानदार बनेंगी. वहीं इसके हिंज यानी दो पल्लों को जोड़ने में नई मजबूत तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. कयास हैं कि यह फोन एक लाख रुपये तक की कीमत का हो सकता है.

विवो एक्स फोल्ड 2

चर्चा है कि विवो इस महीने यानी जुलाई में अपना फोल्डेबल फोन एक्स फोल्ड 2 भारत में लॉन्च कर सकती है. जिसकी खासियतों में 8 इंच का मुख्य डिस्प्ले और 6.53 इंच तक का कवर डिस्प्ले होगा. ट्रिपल रियर कैमरा सिस्टम, 16 मेगापिक्सेल का फ्रंड कैमरा, डुअल सिम कार्ड आदि काफी तकनीकी खासियतें होंगी. कीमत स्टोरेज के हिसाब से बेस वेरिएंट की 1,07, 490 रुपयों के लगभग होगी. विवो ने एक्स फ्लिप नाम से पहला कॉम्पैक्ट फोल्डेबल फोन इस अप्रैल में चीन में लॉन्च किया है.

वन प्लस का वी फोल्ड

चीन की कंपनी वनप्लस का पहला और आगामी फोल्डेबल फोन वी फोल्ड भी काफी चर्चा में हैं. माना जा रहा है कि यह इस अगस्त-सितंबर तक भारत में लॉन्च हो सकता है. अब तक की खबरों की मानें, कई शानदार फीचर्स के साथ ही इसे खोलने यानी अनफोल्ड करने पर 8.3 इंच का एमोलेड डिस्प्ले और बंद करने पर सामने का डिस्प्ले 6.7 इंच का मिलेगा. कीमत हो सकती है 80,000 रुपयों के करीब.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button