अन्य खबर

Car Buying Budget Tips: क्या आप बना रहे हैं कार लेने का प्लान, बजट बिगड़ने से पहले समझ लीजिए पूरी कहानी ?

Car Buying Budget Tips: क्या आप भी कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं? अगर हां, तो कुछ बातों पर जरूर ध्यान दें, खासकर अगर आप नौकरीपेशा हैं। बहुत से लोग कार खरीदने जाते हैं और अपनी आमदनी और खर्चों को भूल जाते हैं और महंगी कार खरीद लेते हैं। फिर उन्हें चिंता करनी पड़ेगी.

कई बार ऐसा होता है कि लोग कार के फीचर्स और लुक के कारण ऐसी कार खरीद लेते हैं जो उनके बजट से बाहर होती है। जिसके बाद आपको बड़ी किश्तें भी चुकानी पड़ती हैं. अगर आपके पास कार खरीदने के लिए बड़ी बचत है तो कोई बात नहीं लेकिन अगर आप ईएमआई पर कार खरीदने की सोच रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है।

बजट कैसे बनाएं

अगर आप एक कामकाजी पेशेवर हैं और कार खरीदने के लिए सालों से बचत कर रहे हैं तो अपने पास बचाई गई रकम के मुताबिक आप आसानी से एक अच्छी कार खरीद पाएंगे। लेकिन अगर आप बजट बनाने की सोच रहे हैं तो आपकी सालाना सैलरी इसका अहम हिस्सा होगी. सरल गणित से आप आसानी से अपना कार खरीदने का बजट जान सकते हैं। इससे आप आसानी से कार खरीद सकेंगे और आपका बजट भी प्रभावित नहीं होगा।

कार की कीमत सालाना पैकेज के आधे से ज्यादा नहीं होनी चाहिए

आपकी कार की कीमत आपके वार्षिक पैकेज के आधे से अधिक नहीं होनी चाहिए। यह इस पर भी निर्भर करता है कि आपका सालाना पैकेज 8-10 लाख रुपये है या नहीं. मान लीजिए आपका सालाना पैकेज 10 लाख रुपये है तो आपको 5 लाख रुपये तक की कार खरीदनी चाहिए. अगर पैकेज बीस लाख रुपये का है तो आप दस लाख रुपये तक की कार खरीद सकते हैं. आपको अपने सालाना पैकेज के साथ-साथ लोन, कार डाउनपेमेंट और ईएमआई की गणना भी पहले से कर लेनी चाहिए।

20/4/10 फॉर्मूला काम आएगा

इस फॉर्मूले के तहत 20 का मतलब है कि कार खरीदने के लिए डाउन पेमेंट आपके सालाना पैकेज के 20 फीसदी से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. 4 का मतलब है कि कार के लिए लिया गया लोन चार साल से ज्यादा की अवधि के लिए नहीं होना चाहिए. अंत में, 10 का मतलब है कि लोन ईएमआई आपके वार्षिक पैकेज के 10 प्रतिशत से अधिक नहीं होनी चाहिए। अगर आप भी कार खरीदने के लिए ये फॉर्मूला अपनाएंगे तो आपका बजट नहीं बिगड़ेगा.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button