तकनीकीट्रेंडिंग

यूपीआई से गलत खाते में गई रकम इस तरह वापस मिलेगी

कभी-कभार यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई से भुगतान करते समय नंबर गलत डल जाता है या ल्दीबाजी में गलत कोड स्कैन कर लेते हैं जिससे पैसा किसी गलत खाते में चला जाता है. जानकारी के अभाव में इस रकम को वापस पाना मुश्किल हो जाता है. यह जानना आपके लिए फायदेमंद है कि गलत खाते में भेजी गई ऐसी रकम को वापस हासिल किया जा सकता है. चार तरीकों से पैसा वापस पाया जा सकता है.

सबसे पहले, यदि आपने भूलवश गलत यूपीआई आईडी या मोबाइल नंबर पर पैसे भेज दिए हैं, तो पैसा पाने वाले से इसे वापस करने का अनुरोध कर सकते हैं. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एक बार लेनदेन सफल हो जाने के बाद, इससे पैसे वापस नहीं लिए जा सकते. इसलिए, किसी भी परेशानी से बचने के लिए यूपीआई लेनदेन करने से पहले भरी गई जानकारी की दोबारा चेक कर लें.

गलती से भेजा गया पैसा कब वापस आएगा

●एनपीसीआई की वेबसाइट https//www.npci.org.in/ पर जाएं. वहां What we do सेक्शन में Dispute Redressal Mechanism पर क्लिक करना है.

●वहां शिकायत का सेक्शन मिलेगा. किस तरह की शिकायत हें उस पर क्लिक करें. आपको Incorrectly transferred to another account यानी गलती से अन्य खाते में रकम भेज दी को चुनना है. आप सभी जानकारी भर कर अपनी शिकायत जमा कर दें.

●शिकायत पर एक लोकपाल नियुक्त किया जाएगा. इसके साथ ही आपको अपने बैंक के साथ इस मामले से जुड़े अपडेट के लिए नियमित रूप से संपर्क में रहना होगा.

अगर भुगतान किसी गलत नंबर वाले खाते में होता है तब आपको तुरंत पैसे वापस मिल जाएंगे. लेकिन अगर आपने किसी वेरिफाइड अकाउंट में पैसे भेजे हैं तब ये उस व्यक्ति पर निर्भर करता है. अगर खाताधारक ने को मंजूरी दे दी है, तब आपको जल्द से जल्द रिफंड मिल जाएगा. ध्यान रहे कि आप गलत लेनदेन की शिकायत तीन दिन के भीतर ही कर सकते हैं.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button