राष्ट्रीयट्रेंडिंग

प्रदूषण मुक्त ईंधन के विकल्प अपनाएं मोदी

नई दिल्ली . प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ रही है. जल्द ही भारत दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश होगा. उन्होंने वाहनों में प्रदूषण मुक्त ईंधन के विकल्प को अपनाने पर भी जोर दिया. साथ ही कहा कि पर्यावरण के अनुरूप पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करना आज के समय की जरूरत है.

सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) के वार्षिक सम्मेलन में प्रधानमंत्री ने यह संदेश दिया. सियाम के अध्यक्ष विनोद अग्रवाल ने प्रधानमंत्री के इस लिखित संदेश को पढ़ा. मोदी ने कहा कि देश के आर्थिक विकास में वाहन उद्योग की अहम भूमिका है. उद्योग में करोड़ों लोगों को रोजगार हासिल हुआ है. उन्होंने देश के वाहन उद्योग से अमृतकाल के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए प्रयास तेज करने का आह्वान किया.

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज के भारत में गतिशीलता अपने विभिन्न रूपों में आर्थिक वृद्धि की प्रमुख चालक है. जैसे-जैसे लोग गरीबी से बाहर निकलकर नव-मध्यम वर्ग में आते हैं, वहां सामाजिक और आर्थिक गतिशीलता भी आती है. इससे देश को दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बनने की शक्ति मिलती है. मोदी ने कहा कि भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है और जल्द ही हम शीर्ष तीन में पहुंचने के लिए तैयार हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा कि जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने के लिए वाहनों में प्रदूषण मुक्त ईंधन के विकल्प को अपनाने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ना होगा.

वायु प्रदूषण के स्तर को कम करना होगा गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को कहा कि डीजल जैसे ईंधन के कारण होने वाले वायु प्रदूषण के स्तर को कम करना जरूरी है. उन्होंने वाहन उद्योग से एथेनॉल जैसे पर्यावरण-अनुकूल वैकल्पिक ईंधन और हरित हाइड्रोजन पर ध्यान केंद्रित करने को कहा. उन्होंने कहा कि देश में डीजल कार पहले ही काफी कम हो गई हैं और निर्माताओं को इन्हें बाजार में बेचना बंद करना होगा.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button