छत्तीसगढ़ट्रेंडिंगराष्ट्रीय

नवा रायपुर में G-20 की चौथी बैठक आज से शुरू

G-20 फ्रेमवर्क वर्किंग ग्रुप की चौथी बैठक आज से रायपुर में शुरू हो गई है. इस बैठक में G-20 सदस्य, आमंत्रित देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के 65 से अधिक प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं.

इस बैठक की अध्यक्षता केंद्र सरकार के वित्त विभाग की सलाहकार चांदनी रैना और यूनाइटेड किंगडम (यूके) के मुख्य आर्थिक सलाहकार सैम बेकेट करेंगी. G20 FWG की बैठक में आरबीआई जनभागीदारी कार्यक्रमों की मेजबानी करेगी. बैठक में वित्तीय समावेशन, वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम, G20 जागरूकता कार्यक्रम, पेंटिंग प्रतियोगिता और नारा लेखन प्रतियोगिता किया जाएगा.

भारतीय रिजर्व बैंक जनभागीदारी कार्यक्रमों की एक श्रृंखला की मेजबानी करेगा. जिसमें डिजिटल बैंकिंग और वित्तीय समावेशन, वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम, G-20 जागरूकता कार्यक्रम, पेंटिंग प्रतियोगिता और नारा-लेखन प्रतियोगिता पर पैनल चर्चा शामिल होगी.

G20 के सदस्य देशों को पुरखौती मुक्तांगन और जंगल सफारी का भ्रमण कराया जाएगा. डेलीगेट्स के समक्ष आज पुरखौती मुक्तांगन में कर्मा और मांदरी नृत्य की प्रस्तुति होगी. इस दिन रात का भोजन भी राज्य सरकार के आतिथ्य में होगा, जिसमें अतिथियों के लिए उनके देशों के व्यंजनों को भी रखा जाएगा. साथ ही छत्तीसगढ़ व्यंजनों का एक यहां अलग स्टाल रहेगा. वहीं 19 सितंबर को बैठक के समापन के बाद अतिथियों को जंगल सफारी ले जाया जाएगा.

भारत, अर्जेटीना, आस्ट्रेलिया, ब्राजील,कनाडा, चाइना, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, रिपब्लिक कोरिया, रशिया, सऊदी अरबिया, साउथ आफ्रीका, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम, यूनाइटेड स्टेट्स आफ अमेरिका, यूरोपियन यूनियन.

G20 में 9 विशेष आमंत्रित देश

बांग्लादेश, मिस्र (इजिप्ट), मॉरीशस, नीदरलैंड, नाइजीरिया, ओमान, सिंगापुर, स्पेन, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई).

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button