तकनीकीअन्य खबर

Apple यूजर्स को भारत सरकार की चेतावनी, आप हो सकते हैं साइबर अटैकर्स का शिकार

Apple ने हाल ही में अपना नया मोबाइल ऑपरेटिंग वर्जन iOS 17 रिलीज किया था. इसमें कई नए फीचर्स और पिछले वर्जन की तुलना में ऑप्टटिमाइजेशन शामिल किए गए हैं. हालांकि, अब CERT-In (इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम) ने Apple यूजर्स को इसके प्रोडक्ट में कई कमजोरियों के बारे में आगाह करते हुए ‘हाई रिस्क’ की चेतावनी जारी की है. iOS 17 के साथ-साथ macOS और WatchOS के कुछ वर्जन के लिए भी समान चेतावनी जारी की गई है. CERT-In अकसर साइबर सुरक्षा को लेकर प्रोडक्ट और सर्विसेस में वल्नेरेबिलिटी को लेकर लोगों को सावधान करती रहती है.

कौन यूजर्स हैं प्रभावित?

CERT-In के अनुसार, नीचे दिए गए सॉफ्टवेयर वर्जन के उपयोगकर्ता प्रभावित होते हैं:

Apple macOS Monterey versions prior to 12.7
Apple macOS Ventura versions prior to 13.6
Apple watchOS versions prior to 9.6.3
Apple watchOS versions prior to 10.0.1
Apple iOS versions prior to 16.7 and iPadOS versions prior to 16.7
Apple iOS versions prior to 17.0.1 and iPadOS versions prior to 17.0.1
Apple Safari versions prior to 16.6.1

कैसे अटैकर्स चुरा सकते हैं जानकारी

बता दें कि अटैकर्स एप्पल यूजर्स को कोई मालवेयर वाली वेबसाइट या अटैचमेंट पर क्लिक करने के लिए फंसा सकते हैं. अगर ऐसा हो जाता है तो यूजर्स की सारी जानकारी फाइल्स का एक्सेस अटैकर्स ले सकता है. साथ ही यूजर के डिवाइस में मालवेयर को इंस्टाल करा सकेंगे.

एपल यूजर्स को जल्द करना होगा ये काम

साइबर सिक्योरिटी को मैनेज करने वाली ऑथोरिटी (national nodal authority) की तरफ से यूजर्स को सुझाव दिया जा रहा है. यूजर्स को अपने पर्सनल डेटा को सुरक्षित रखने के लिए अपना एप्पल डिवाइस अपडेट करना होगा. यूजर्स को watchOS, tvOS, और macOS के लेटेस्ट अपडेट का इस्तेमाल करना होगा.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button