खेलट्रेंडिंग

क्रिकेट के महाकुंभ विश्व कप 2023 का आगाज आज अहमदाबाद में हो रहा

विश्व कप 2023 का अहमदाबाद से आगाज हो रहा है. टूर्नामेंट का पहला मैच गुरुवार को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा. ये दोनों टीमें पिछली बार फाइनल में भिड़ी थीं. इंग्लैंड ने खिताब जीता था. अब एक बार फिर से मुकाबला होगा. विश्व कप में कुल 48 मैच खेले जाने हैं, जो कि भारत के 10 शहरों में आयोजित होंगे. इसमें 10 टीमों के कुल 150 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे. क्रिकेट के इस महाकुंभ को देखने के लिए दुनिया भर से फैंस पहुंचेंगे. विश्व कप से जुड़ी सभी जरूरी बातें यहां पढ़िए…

कहां-कहां खेले जाएंगे मैच –

विश्व कप 2023 का पहला मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. इसे मिलाकर 10 मैदानों पर मैच खेले जाएंगे. इसमें हैदराबाद का राजीव गांधी स्टेडियम, धर्मशाला का हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, दिल्ली का अरुण जेटली स्टेडियम, चेन्नई का एमए चिदम्बरम स्टेडियम, लखनऊ का भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेई इकाना क्रिकेट स्टेडियम, पुणे का महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, बैंगलोर का एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम, मुंबई का वानखेड़े स्टेडियम और कोलकाता का ईडन गार्डन्स शामिल है.

10 टीमों के 150 खिलाड़ी विश्व कप 2023 में लेंगे हिस्सा –

आईसीसी ने विश्व कप के लिए हर टीम को अधिकतम 15 खिलाड़ी ही रखने की इजाजत दी है. इस बार विश्व कप में भारत के साथ-साथ दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड्स, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, इंग्लैंड, पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश की टीमें हिस्सा ले रही हैं. टूर्नामेंट का पहला मैच इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा. वहीं सेमीफाइनल से पहले आखिरी मैच भारत और नीदरलैंड्स के बीच 12 नवंबर को आयोजित होगा.

कहां खेला जाएंगे विश्व कप 2023 के फाइनल और सेमीफाइनल मैच –

विश्व कप का ओपनिंग मैच अहमदाबाद में आयोजित होगा. वहीं पहला सेमीफाइनल मै मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 15 नवंबर को खेला जाएगा. इसके बाद दूसरा सेमीफाइनल मैच 16 नवंबर को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में आयोजित होगा. विश्व कप 2023 का फाइनल मैच 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा.

कब होगा भारत-पाकिस्तान का मुकाबला –

भारत का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया से है, जो कि 8 अक्टूबर को चेन्नई में खेला जाएगा. वहीं इसके बाद अफगानिस्तान से मुकाबला है. यह मैच 11 अक्टूबर को दिल्ली में आयोजित होगा. भारत-पाकिस्तान का मैच 14 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आयोजित होगा.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button