राष्ट्रीयतकनीकीव्यापार

क्रेडिट, डेबिट कार्ड से भी जीएसटी चुका सकेंगे

सरकार ने कारोबारियों के लिए नई सुविधा की शुरुआत की है. इसके तहत कारोबारी अब क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के माध्यम से भी जीएसटी का भुगतान कर पाएंगे. जीएसटी नेटवर्क (जीएसटीएन) ने इस सेवा को सक्रिय कर दिया है.

10 राज्यों में शुरू हुई सेवा जीएसटीएन के मुताबिक, फिलहाल 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कारोबारियों को सुविधा उपलब्ध कराई गई है. इनमें दिल्ली, गुजरात और महाराष्ट्र जैसे प्रदेश शामिल हैं. जीएसटी चालान बनाते समय कारोबारियों को जीएसटी भुगतान का तरीका चुनना होगा. इसमें क्रेडिट और डेबिट कार्ड का विकल्प भी जोड़ दिया गया है. बाद में सभी राज्यों में इस सेवा कर विस्तार कर दिया जाएगा.

अभी ये विकल्प उपलब्ध अभी व्यापारी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से भुगतान कर सकते हैं. ऑनलाइन तरीकों में नेट बैंकिंग, आईएमपीएस और यूपीआई शामिल हैं.

65 फीसदी बढ़े जीएसटी दाखिल करने वाले देश में जीएसटी रिटर्न दाखिल करने वालों की संख्या में पिछले पांच वर्षों में 65 फीसदी का इजाफा हुआ है. अप्रैल 2023 तक जीएसटी रिटर्न दाखिल करने वालों की संख्या 1.13 करोड़ हो गई. वहीं, दिसंबर 2023 में कुल जीएसटी वसूली 1.64 लाख करोड़ रुपये रही. सालाना आधार पर जीएसटी संग्रह में 10 फीसदी का उछाल आया है.

कर चोरी में शामिल 29,273 फर्जी कंपनियां पकड़ीं

जीएसटी अधिकारियों ने फर्जी पंजीकरण के खिलाफ अभियान के दौरान दिसंबर 2023 तक आठ महीनों में 44,015 करोड़ रुपये के फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) दावों में शामिल 29,273 फर्जी कंपनियों का पता लगाया है. इससे 4,646 करोड़ रुपये का राजस्व बचाने में मदद मिली. सरकार ने रविवार को यह जानकारी दी. वित्त मंत्रालय के अनुसार, अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में 4,153 फर्जी कंपनियों का पता चला, जिनमें करीब 12,036 करोड़ रुपये की संदिग्ध आईटीसी चोरी में शामिल थीं.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button