राष्ट्रीयट्रेंडिंगव्यापार

लक्षद्वीप में नया एयरपोर्ट बनाएगी केंद्र सरकार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लक्षद्वीप यात्रा और भारत- मालदीव में राजनयिक विवाद के बीच भारत लक्षद्वीप में नया एयरपोर्ट बनाने की तैयारी कर रहा है. मिनिकॉय द्वीप पर बनने वाले नए एयरफील्ड पर भारतीय सेना के एयरक्राफ्ट, फाइटर जेट के साथ प्राइवेट और मालवाहक विमान भी उतर सकेंगे.

सूत्रों के अनुसार लक्षद्वीप में संयुक्त एयरफील्ड बनाया जाएगा, जहां यात्री विमानों के साथ सेना के विमान और फाइटर जेट उतरेंगे. लक्षद्वीप में नए एयरफील्ड से भारतीय सेना की ताकत बढ़ेगी. इसकी मदद से सेना अरब सागर और भारतीय प्रशांत क्षेत्र में आसानी से नजर रखेगी. भारतीय तटरक्षक बल ने सबसे पहले रक्षा मंत्रालय को मिनिकॉय द्वीप पर एयरफील्ड बनाने का सुझाव दिया था.

मुइज्जू ने चीन से मालदीव में पर्यटक भेजने को कहा

भारत से राजनयिक विवाद के बीच चीन पहुंचे मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने चीन से अपील की है कि वो और अधिक पर्यटक मालदीव भेजे. चीन दौरे के दूसरे दिन मंगलवार को मालदीव बिजनेस फोरम को संबोधित करते हुए उन्होंने ये बात कही.

भारत मालदीव के पर्यटन उद्योग की मजबूत कड़ी

मालदीव एसोसिएशन ऑफ टूरिज्म इंडस्ट्री ने मालदीव के कुछ उप- मंत्रियों द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर की गई आपत्तिजनक टिप्पणी की निंदा करते हुए कहा है कि भारत मालदीव के पर्यटन उद्योग को मजबूती देने वाला देश है. भारत ने कोरोना महामारी के दौर में हमे बुरे दौर से उबरने में मदद की है.

कोच्चि से मालदीव पहुंचा क्रूज

मालदीव के मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दोनों देशों में विवाद के बीच केरल से निकला क्रूज सोमवार को मालदीव पहुंचा है. क्रूज में दो हजार भारतीय सवार थे. मालदीव के लिए निकला क्रूज गोवा-मुंबई में भी रूका था. रिपोर्ट की मानें तो भारत समेत जिन देशों के लोगों ने मालदीव यात्रा के लिए बुकिंग कराई थी उसके रद्द होने की दर सामान्य दिनों जैसी है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button