राष्ट्रीयट्रेंडिंग

संसद में बजट पेश देश को नई दिशा और नई उम्मीद मोदी सरकार ने दी- निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में वित्तीय वर्ष 2024-25 का अंतरिम बजट पेश करना शुरू कर दिया है.  वित्त मंत्री के बजट भाषण में पीएम मोदी की गारंटी का जिक्र भी प्रमुखता से किया जाएगा. पीएम मोदी ने कई बार अपने भाषणों में देश के विकास की गारंटी दी है.

वित्त मंत्री ने कहा कि 11.8 करोड़ किसानों को सरकारी मदद दी गई है और पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के जरिए करोड़ों किसानों को कैश रकम सीधा ट्रांसफर की जा रही है. इस योजना से देश का अन्नदाता लाभ उठा रहा है और पीएम फसल योजना का लाभ 4 करोड़ किसानों को दिया जा रहा है. हमने 300 यूनिवर्सिटी की स्थापना की है और एक तिहाई महिलाओं को आरक्षण मुहैया कराया है.

आज सीधे बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए जाते हैं. हमारीसरकार ने सड़क पर काम करने वाले वेंडर को आर्थिक सहायाता दी है. प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के जरिए कारीगरों को मदद दी जाती है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 25 करोड़ लोगों को बहुआयामी गरीबी से बाहर निकालने में मोदी सरकार को सफलता मिली है. सरकार का समावेशी विकास पर फोकस है और गरीब, महिला, युवा, किसान के सशक्तिकरण पर जोर है. 4 करोड़ किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ दिया गया है और पीएम स्वनिधि योजना के तहत 78 लाख वेंडर्स को मदद की गई है. 34 लाख करोड़ रुपये जनधन के जरिए सीधे पैसा ट्रांसफर किया जा चुका है.

गरीबों की प्रथमिकता हमारी सरकार का संकत्प है: निर्मला सीतारमण

हमारी सरकार ने भाई-भतीजावाद को खत्म किया. हमारे प्रधानमंत्री का पूर्ण विश्वास है कि हम गरीब, महिला, युवा और अन्नदाता किसान  के लिए काम करें. उनका कल्याण हमारी प्रथामिकता है. इन सभी को सरकारी सुविधाएं मिलनी चाहिए, जिससे कि हमारा देश सशक्त हो सके.

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हाल के दिनों में भारतीय अर्थव्यवस्था में काफी बदलाव देखने को मिला है. पीएम मोदी ने जब 2014 में सत्ता संभाली थी तब कई चुनौतियां थीं. जनता के हित में कई कार्यक्रम और योजनाए बनाई गईं ताकि अर्थव्यवस्था को मजबूती मिले और लोगों को रोजगार मिल सका. सरकार का समावेशी विकास पर फोकस है और सभी श्रेणियों और जनता के लिए सभी का विकास की बात की गई है. 2047 तक हम भारत को विकसित देश बनायेंगे.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button