तकनीकी

बार-बार Laptop हो रहा है गर्म? नजरअंदाज करने पर होगा बड़ा नुकसान

लैपटॉप का यूज अब आम हो गया है, ऑफिस हो या बच्चों के स्कूल का होमवर्क सभी काम के लिए लैपटॉप की जरूरत पड़ती है. लैपटॉप को यूज करते समय कई बार ऐसी दिक्कत भी आती हैं, जिनके बारे में हम पता नहीं चलता. ऐसी ही एक दिक्कत है लैपटॉप गर्म होना. कई बार हम सोचते हैं कि, लैपटॉप ज्यादा देर तक चलने की वजह से गर्म हो गया है, लेकिन ऐसा नहीं होता.

दरअसल लैपटॉप गर्म होने के पीछे कई कारण होते हैं, जिनके बारे में हम यहां बताने जा रहे हैं. अगर आप इन बातों को नजरअंदाज करेंगे तो आपका बड़ा नुकसान हो सकता है. ऐसे में यहां बताई गई बातों को लैपटॉप यूज करते समय आपको फॉलो करना चाहिए.

लैपटॉप के गर्म होने के कुछ कारण

धूल और गंदगी: लैपटॉप के अंदर जमा धूल और गंदगी हवा के बहाव को रोक सकती है, जिससे लैपटॉप गर्म हो जाता है.

खराब पंखा: लैपटॉप का पंखा अगर खराब हो जाता है, तो यह लैपटॉप को ठंडा नहीं कर पाएगा, जिससे लैपटॉप गर्म हो जाएगा.

अत्यधिक उपयोग: लैपटॉप का लंबे समय तक उपयोग करने से भी यह गर्म हो सकता है.

गलत जगह रखना: लैपटॉप को किसी गर्म जगह पर रखने से भी यह गर्म हो सकता है.

लैपटॉप गर्म होने से नुकसान

अगर आपका लैपटॉप बार-बार गर्म हो रहा है, तो इसकी स्पीड कम हो सकती है. साथ ही ज्यादा गर्म होने की वजह से लैपटॉप अचानक बंद भी सकता है और इससे हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर को नुकसान हो सकता है.

लैपटॉप गर्म होने से बचाने के लिए यूज करें ये टिप्स

लैपटॉप को अगर गर्म होने से बचाना है, तो इसके नीचे कूलिंग पैड का यूज करें. साथ ही अपने लैपटॉप के बाहर और स्क्रीन पर डस्ट नहीं जमने दें. इसके साथ ही जिन सॉफ्टवेयर का यूज नहीं है, उन्हें आपको बंद कर देना चाहिए. अगर इन बातों को आप फॉलो करेंगे तो आपका लैपटॉप जल्दी गर्म नहीं होगा.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button