छत्तीसगढ़

ईडी ने पेटीएम कार्रवाई पर रिजर्व बैंक से रिपोर्ट मांगी

प्रवर्तन निदेशालय और वित्तीय सूचना इकाई ने रिजर्व बैंक से पेटीएम पेमेंट्स बैंक लि. को ग्राहक खातों में जमा या टॉप-अप स्वीकार करने से रोकने के लिए हाल में की गई कार्रवाई पर अपनी रिपोर्ट साझा करने को कहा है.

मनी लांड्रिंग निरोधक कानून के तहत नियमों के उल्लंघन का जांच करने वाली एजेंसियां प्रवर्तन निदेशालय और वित्तीय आसूचना इकाई पहले ही धन शोधन रोधक कानून के तहत भुगतान मंचों से संबंधित मामलों की जांच कर रही हैं.

एजेंसी चीन की कंपनियों के नियंत्रण वाले मोबाइल-फोन एप्लीकेशन के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग जांच के हिस्से के रूप में पेटीएम और अन्य ऑनलाइन भुगतान वॉलेट की जांच कर रही है.

एफआईयू ने यह विश्लेषण करने के लिए रिपोर्ट मांगी है कि क्या पेटीएम या पीपीबीएल ने मनी लांड्रिंग रोधक कानून की धारा 13 के तहत रिपोर्टिंग इकाई के रूप में आवश्यक प्रक्रियाओं का पालन किया है.

स्थानीय शेयर बाजारों में मंगलवार को तेजी लौटी और बीएसई सेंसेक्स 454 अंक से अधिक के लाभ में रहा. सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियों टीसीएस और इन्फोसिस में लिवाली से बाजार में मजबूती आई. सेंसेक्स 454.67 अंक चढ़कर 72,186 अंक पर बंद हुआ. निफ्टी भी 157.70 अंक की तेजी के साथ 21,929.40 अंक पर बंद हुआ. सेंसेक्स की कंपनियों में एचसीएल टेक्नोलॉजीज, मारुति, विप्रो, इन्फोसिस, टाटा स्टील, एयरटेल, भारतीय स्टेट बैंक बैंक, टेक महिंद्रा, अल्ट्राटेक सीमेंट और महिंद्रा एंड महिंद्र प्रमुख रूप से लाभ में रहीं.

जियो ने खंडन किया, एचडीएफसी की बातचीत जारी

मुकेश अंबानी की कंपनी जियो फाइनेंशियल सर्विसेज ने पेटीएम वॉलेट खरीदे जाने की खबरों को खंडन किया है. कंपनी ने कहा है कि इसे लेकर पेटीएम के मूल कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस से कोई बातचीत नहीं चल रही है. इस खबर के बाद जियो फाइनेंशियल के शेयरों में उछाल दर्ज किया गया था. वहीं, पेटीएम संकट से बाहर निकलने की कोशिश में एचडीएफसी बैंक के साथ बातचीत कर रहा है. बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी. पेटीएम ने कई बड़े बैंकों से समर्थन के लिए संपर्क साधा है.

शुरू में जोरदार गिरावट के बाद पेटीएम का शेयर तेजी से पलटा

आरबीआई की कार्रवाई के बाद पांच कारोबारी सत्रों से भारी गिरावट झेल रहे पेटीएम के शेयरों में मंगलवार को जोरदार तेजी आई. सुबह कमजोर शुरुआत के बावजूद बीएससई और एनएसई पर इसके शेयरों में आठ फीसदी का उछाल आया.

सोमवार को पेटीएम का शेयर बीएसई पर 438.35 रुपये के भाव पर बंद हुआ था. मंगलवार सुबह यह और नीचे गिरकर 401 के भाव पर खुला और फिसलकर 52 हफ्ते के निचले स्तर 395.50 रुपये पर पहुंच गया. लेकिन कुछ देर बाद ही शेयर ने जोरदार वापसी की और 473.50 रुपये के ऊपरी स्तर पर पहुंच गया. इस तरह एक दिन के कारोबार में करीब 19 फीसदी की बढ़त ले ली. अंत में यह बीएससई पर 451.60 रुपये और एनएसई पर 452.80 रुपये के भाव पर बंद हुआ.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मिले विजय शेखर

पेटीएम के प्रबंध निदेशक विजय शेखर शर्मा ने मंगलवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ मुलाकात कर अपना पक्ष रखा. बताया जा रहा है कि रिजर्व बैंक द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ एक्शन के बाद ये कंपनी की वित्त मंत्री के साथ पहली मुलाकात है. खबरों के मुताबिक मुलाकात मंगलवार को दोपहर के बाद हुई है और करीब 10 मिनट तक चली. चर्चा किन बातों पर हुई है, इसका खुलासा नहीं हुआ है. इससे पहले पेटीएम के अधिकारियों की रिजर्व बैंक के अधिकारियों से मुलाकात हो चुकी है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button