व्यापार

पेटीएम में चीन से एफडीआई की जांच

सरकार वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड की सहायक कंपनी पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज लिमिटेड (पीपीएसएल) में चीन से प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) की जांच कर रही है. पीपीएसएल ने नवंबर 2020 में भुगतान एग्रीगेटर के रूप में काम करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पास लाइसेंस के लिए आवेदन किया था.

आरबीआई ने हालांकि नवंबर 2022 में पीपीएसएल के आवेदन को खारिज कर दिया और कंपनी को इसे फिर से जमा करने के लिए कहा, ताकि एफडीआई नियमों के तहत प्रेस नोट तीन का अनुपालन किया जा सके. वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) में चीनी फर्म एंट ग्रुप कंपनी का निवेश है.इसके बाद कंपनी ने एफडीआई दिशानिर्देशों के तहत निर्धारित प्रेस नोट तीन का अनुपालन करने के लिए ओसीएल से कंपनी में पिछले निवेश के लिए भारत सरकार के साथ 14 दिसंबर, 2022 को आवश्यक आवेदन दायर किया. सूत्रों के अनुसर, एक समिति पीपीएसएल में चीन से निवेश की जांच कर रही है और उचित विचार तथा व्यापक जांच के बाद एफडीआई मुद्दे पर निर्णय लिया जाएगा.

सात साल में पांच बार लगा जुर्माना

पेटीएम पेमेंट्स बैंक का परिचालन मई 2017 में शुरू हुआ था. तब से लेकर अब तक बीते सात वर्षों में कई मौकों पर आरबीआई के साथ उसका टकराव हुआ है. आरबीआई ने इस दौरान कम से कम पांच बार बैंकिंग नियमों का पालन नहीं करने पर पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर जुर्माना लगाया है.वर्ष 2021 में एक करोड़ और 2023 में पांच करोड़ से अधिक का जुर्माना लगाया गया था। इस बार कंपनी पर धनशोधन और विदेशी मुद्रा उल्लंघन के आरोप लगाए गए हैं.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button