तकनीकीट्रेंडिंगराष्ट्रीय

साइबर अपराध पर नकेल कसने में मदद करेगा ‘चक्षु’

सरकार ने साइबर अपराध से सख्ती से निपटने के लिए सोमवार को दो नए मंचों की शुरुआत की. एक चक्षु है, जिसके जरिए फोन कॉल से होने वाली धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज कराई जा सकेगी. साथ ही मोबाइल पर आने वाले संदेहजनक कॉल और मैसेज के बारे में सूचित किया जा सकेगा. केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इन्हें लॉन्च किया.

दूसरा मंच डिजिटल इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म है. यह बैंकों, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, अन्य संगठनों को साइबर अपराधियों के बारे में जानकारी का आदान-प्रदान करने की सुविधा देगा. उन्होंने कहा कि ये दोनों मंच धोखाधड़ी की रोकथाम में मददगार साबित होंगे. डाटा जांच एजेंसियों से साझा किया जाएगा.

ऐसी शिकायतें होंगी दर्ज

1. बैंक खाते, केवाईसी या क्रेडिट और डेबिट कार्ड को बंद करने के नाम पर की गई वित्तीय धोखाधड़ी

2. गैस-बिजली कनेक्शन या सरकारी अधिकारी बनकर की गई ठगी

3. अश्लील फोटो/वीडियो के नाम पर धमकी

4. आपत्तिजनक या संदेहास्पद कॉल/मैसेज

● संचार साथी के पोर्टल (https//sancharsaathi.gov.in) पर जाएं. होमपेज पर नीचे की ओर सिटीजन सर्विस विकल्प में Report Suspected Fraud Communication CHAKSHU पर क्लिक करें.

● फिर कंटीन्यू का बटन दबाएं. इससे चक्षु मंच खुल जाएगा. सबसे पहले आपको Call/SMS/ WhatsApp में से जिस माध्यम से संपर्क किया जा रहा है, उसे बताना होगा.

● Select Suspected Fraud Category में किस श्रेणी में धोखाधड़ी की कोशिश की जा रही है उसे बताएं. इसके बाद प्रमाण के लिए स्क्रीनशॉट अटैच करें.

● आने वाले कॉल/मैसेज की तिथि और समय बताएं. फिर शिकायत को 500 शब्दों में दर्ज करें.

● इसके बाद नाम, मोबाइल नंबर दर्ज करें. फिर ओटीपी से सत्यापन करें. आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी.

वहीं, अपंजीकृत फोन नंबरों से अवांछित व्यावसायिक कॉल पर निकट भविष्य में कड़ी कार्रवाई हो सकती है. केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण इस तरह की कॉल पर जुर्माना लगाने की तैयारी कर रहा है. नए तंत्र के लागू होने के बाद अवांछित कॉल के लिए जिम्मेदार दूरसंचार सेवा प्रदाताओं, व्यक्तियों और गलत व्यवहार करने वाली फर्मों को दंडात्मक कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button