तकनीकीअन्य खबर

एआई को कंट्रोल नहीं किया गया तो मानव जाति को खतरा

वॉशिंगटन: अमरीकी सरकार की एक रिपोर्ट के अनुसार, यदि एआई को कंट्रोल नहीं किया गया तो यह ‘मानव प्रजाति के लिए विलुप्त होने के स्तर का खतरा’ पैदा कर सकती है. रिपोर्ट में एआई द्वारा पैदा होने वाले राष्ट्रीय सुरक्षा जोखिमों को कम करने के लिए ‘तुरंत और निर्णायक’ कदम उठाने का अनुरोध किया गया है. रिपोर्ट में इंडस्ट्री में सुरक्षा प्रैक्टिस को लेकर कई चिंताएं व्यक्त की गईं.

रिपोर्ट 200 से अधिक सरकार में बैठे लोगों, एआई विशेषज्ञों और लीडिंग एआई कंपनियों के कर्मचारियों से बातचीत के आधार पर तैयार की गई है. रिपोर्ट में ओपन एआई, गूगल डीपमाइंड, एंथ्रोपिक और मेटा जैसी बड़ी एआई कंपनियों का जिक्र किया गया है. इन कंपनियों को अपनी सुरक्षा प्रैक्टिस में सुधार करने की आवश्यकता है.

जनरेटिव एआई मानवता के लिए बहुत बड़ा खतरा

रिपोर्ट में कहा गया है कि एआई और विशेष रूप से जनरेटिव एआइ मानवता के लिए बहुत बड़ा खतरा बन सकती है. जनरेटिव एआई एक काल्पनिक प्रकार की एआई है जो इंसान की तरह किसी भी कार्य को समझने और करने में सक्षम होगी. रिपोर्ट में कहा गया है कि जनरेटिव एआई उतना ही खतरनाक हो सकती है जितना कि परमाणु हथियार.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button