छत्तीसगढ़ट्रेंडिंगराष्ट्रीयव्यापार

छत्तीसगढ़ के 12000 कारोबारियों नोटिस, मचा हड़कंप

रायपुर. सेंट्रल और स्टेट जीएसटी का अमला टैक्स के लक्ष्य को पूरा करने में जुटा हुआ है. इसके लिए 12,000 कारोबारियों को नोटिस जारी करने के साथ ही लगातार सर्वे और कारोबारियों के ठिकानों में तलाशी ली जा रही है. इन सभी को 30 मार्च के पहले बकाया टैक्स जमा करने कहा गया है.

बताया जाता है कि स्टेट जीएसटी को 22,000 करोड़ का लक्ष्य दिया गया है. इसमें करीब 18,000 करोड़ रुपए की वसूली हो चुकी है. वहीं स्टेट जीएसटी को 16,149 करोड़ में करीब 14,000 करोड़ का टैक्स मिल चुका है. सेंट्रल जीएसटी के आयुक्त अबु सामा ने बताया कि वित्तीय वर्ष के दौरान जनवरी से लेकर मार्च तक विभाग को सर्वाधिक टैक्स मिलता है. इस समय विभागीय अमला टैक्स कलेक्शन के टारगेट को पूरा करने में जुटा हुआ है. सेंट्रल और स्टेट जीएसटी का अमला 15 दिन में 6 करोड़ टैक्स कलेक्शन करने में जुटा हुआ है. इसमें स्टेट जीएसटी का 4 और सेंट्रल जीएसटी का 2 करोड़ से ज्यादा का राजस्व शामिल है. दोनों ही विभाग प्रतिमाह औसतन 1200 से 1500 करोड़ रुपए का राजस्व जमा हो रहा है.

 जीएसटी के अधिकारियों का कहना है कि हर महीने लगातार हो रहे ग्रोथ को देखते हुए वित्तीय वर्ष के 2023-24 के लिए निर्धारित लक्ष्य से ज्यादा टैक्स मिलने की उम्मीद है. प्रदेश के 1 लाख 65 हजार पंजीकृत कारोबारी जीएसटी का भुगतान करते हैं. इसमें से 1 लाख स्टेट जीएसटी और 65 हजार सेंट्रल जीएसटी में पंजीकृत हैं.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button