तकनीकीट्रेंडिंग

माइक्रोसॉफ्ट का यह धांसू टूल , एकदम Free में यूज करें डिवाइस पर ही मिलेगा AI का मजा

माइक्रोसॉफ्ट की ओर से ऑफर किया जा रहा Copilot जेनरेटिव AI टूल खूब सुर्खियां बटोर रहा है और अब कंपनी ने एक खुशखबरी दी है. अब Copilot टूल ऑनलाइन प्रोसेसंग के बजाय PCs पर लोकल प्रोसेसिंग करेगा. इस टूल की मदद से यूजर्स ईमेल लिखने से लेकर कोई जरूरी जानकारी सर्च करने या फिर AI इमेज बनाने जैसे काम आसानी से कर सकते हैं.

ज्यादातर AI टूल्स की तरह ही माइक्रोसॉफ्ट Copilot भी क्लाउड आधारित सेवा है और किसी भी पूछे गए सवाल का जवाब देने के लिए क्लाउड पर प्रोसेसिंग करता है. कंप्यूटर प्रोसेसर बनाने वाले Intel ने हाल ही में Tom’s Hardware को बताया है कि Copilot AI जल्द ही PCs पर लोकल प्रोसेसिंग करेगा और उन्हें क्लाउड कनेक्टिविटी की जरूरत नहीं पड़ेगी.

बेहतर की जाएगी प्रोसेसिंग क्षमता

चिपसेट मेकर ने बताया है कि माइक्रोसॉफ्ट Copilot AI को लोकल प्रोसेसिंग के लिए पावरफुल चिपसेट्स की जरूरत पड़ेगी. Intel ने बताया कि नेक्स्ट-जेनरेशन PCs में तेज न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट्स (NPS) वाले चिप दिए जाएंगे. इन न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट्स के साथ 40 TOPs (ट्रिलियन ऑपरेशंस पर सेकेंड) किए जा सकते हैं और यह कहीं ज्यादा पावरफुल होता है.

ऐपल से भी ज्यादा पावरफुल चिपसेट

दावा है कि नेक्स्ट जेनरेशन AI PCs में मिलने वाला यह प्रोससर मार्केट में मौजूद किस भी दूसरे चिपसेट के मुकाबले ज्यादा तेज है. उदाहरण के लिए, ऐपल के सबसे पावरफुल M3 चिपसेट में सबसे तेज NPU स्पीड मिलती है लेकिन ये 18 TOPs ऑफर करते हैं. Qualcomm की ओर से ऐसा प्रोससर ऑफर किया जा सकता है, जो Copilot AI के लोकल प्रोसेसिंग का फायदा दे.

संकेत मिले हैं कि सबसे दमदार Snapdragon X Elite chip अन्य सभी विकल्पों को पीछे छोड़ देगा और यह 45 TOPs तक ऑफर कर सकता है. आप माइक्रोसॉफ्ट का AI टूल फ्री में https://copilot.microsoft.com/ पर जाकर या फिर Copilot ऐप डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button