राष्ट्रीय

महिलाएं हुईं दीर्घायु, भारत की आबादी डेढ़ अरब के पास पहुंची

भारत की आबादी डेढ़ अरब के करीब पहुंच गई है. वहीं, महिलाओं की जीवन प्रत्याशा में लगभग साढ़े तीन वर्ष की बढ़ोतरी हुई है.
संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (यूएनएफपीए) ने विश्व जनसंख्या स्थिति-2024 रिपोर्ट जारी की. रिपोर्ट के अनुसार, भारत में पुरुषों की जीवन प्रत्याशा 71 वर्ष और महिलाओं की 74 वर्ष है. वर्ष 2020 तक पुरुषों की जीवन प्रत्याशा 67.8 और महिलाओं की 70.4 वर्ष थी.

भारत की आबादी 144.17 करोड़ तक पहुंच गई है. जनसंख्या का आंकड़ा अगले 77 वर्षों में बढ़कर दोगुना हो जाएगा. वर्ष 2050 तक भारत में दुनिया के 17 फीसदी बुजुर्ग होंगे. अभी देश में 65 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग सात फीसदी से भी कम हैं. दुनिया में अनुमानित आबादी के साथ भारत सबसे आगे है, जबकि चीन 142.5 करोड़ के साथ दूसरे स्थान पर है. 2011 में पिछली जनगणना में देश की आबादी 121 करोड़ थी.

महिलाओं से यौन हिंसा का खतरा बढ़ा रिपोर्ट में महिलाओं की यौन स्थिति पर चिंता जाहिर की गई है. 25 फीसदी महिलाएं यौन संबंध बनाने से मना नहीं कर पातीं, जबकि 10 में से एक महिला गर्भनिरोधक उपायों के बारे में खुद निर्णय लेने में असमर्थ हैं. दिव्यांग महिलाओं में यौन हिंसा का खतरा दिव्यांग पुरुषों की अपेक्षा 10 गुना अधिक है.

● दुनिया में हर दिन 800 महिलाओं की बच्चे को जन्म देते समय मौत

● देश के 640 जिलों में प्रसव के दौरान मौतें प्रति एक लाख जन्म पर 70 से कम

दुनिया के 160 से अधिक देशों में घरेलू हिंसा के खिलाफ कानून बनाए गए. साथ ही मातृ मृत्यु दर को एक तिहाई कम किया गया. हालांकि, प्रमुख उपायों के बाद भी महिलाएं पीछे हैं.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button