धर्म एवं साहित्यज्योतिषट्रेंडिंगराष्ट्रीय

चारधाम यात्रा के लिए आज से ऑफलाइन पंजीकरण शुरू

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा के लिए बुधवार से ऑफलाइन पंजीकरण शुरू हो जाएंगे. हरिद्वार और ऋषिकेश में ऑफलाइन पंजीकरण काउंटर खोले गए हैं. ऑफलाइन पंजीकरण केंद्रों में श्रद्धालुओं को दिक्कत पेश न आए, इसके लिए पुख्ता इंतजाम किए जाने के दावे किए जा रहे हैं. हरिद्वार स्थित जिला पर्यटन कार्यालय में तीन पंजीकरण काउंटर तैयार किए गए हैं.

पंजीकरण समस्या के लिए टोल फ्री नंबर

चारधाम यात्रा पंजीकरण की दिक्कत के समाधान के लिए पर्यटन विभाग ने टोल फ्रीनंबर 1364 और 0135-1364 जारी किया है.

केदारनाथ यात्रा के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी

केदारनाथ यात्रा के मद्देनजर हेल्पलाइन नंबर 9870963731, 01364-297878 एवं 01364-297879 जारी किए गए हैं. तीर्थयात्री अपनी समस्याएं एवं सुझाव दर्ज करा सकते हैं. हेली सेवाओं संबंधित शिकायतें भी इस नंबर पर कर सकेंगे.

निजी वाहनों में भी रखना होगा डस्टबिन

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा पर जाने वाले निजी वाहनों में भी डस्टबिन रखना होगा. कूड़दान नहीं रखने पर वाहन का चालान हो सकता है. इसके लिए विभाग यात्रा के दौरान चेकिंग अभियान चलाएगा. चारधाम पर बड़ी संख्या में वाहन आते हैं. इसमें निजी वाहनों की संख्या ज्यादा होती है.

चारधाम यात्रा में तीर्थदर्शन के लिए पंजीकरण अनिवार्य है. यात्रा मार्ग पर यात्रियों के रजिस्ट्रेशन की चेकिंग भी होगी. इसके लिए गंगोत्री में हीना, यमुनोत्री में बड़कोट, केदारनाथ में सोनप्रयाग और बदरीनाथ धाम मार्ग पर पांडुकेश्वर में रजिस्ट्रेशन की जांच की जाएगी. यहां पंजीकरण की चेकिंग के बाद ही यात्रियों को धामों तक पहुंचने दिया जाएगा.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button