व्यापारट्रेंडिंगराष्ट्रीय

इस साल मुनाफा देने में सोने से आगे निकल सकती है चांदी

इस साल सोने और चांदी की कीमतों ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के अनुसार इसमें अभी और तेजी आएगी. यही नहीं, आने वाले समय में मुनाफा देने में चांदी सोने से आगे निकल सकती है. इस साल अब तक सोने ने 13 फीसदी और चांदी ने करीब 11 फीसदी की रिटर्न दिया है. माना जा रहा है कि इस अक्षय तृतीया पर किया गया निवेश भविष्य में मोटे मुनाफे का सौदा साबित हो सकता है.

दाम घटने पर निवेश का बेहतर मौका बनेगा

मोतीलाल ओसवाल फानेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के अनुसार, सोने तथा चांदी दोनों ने ही 2024 की प्रथम तिमाही में सकारात्मक बढ़त दिखाई है, जो दूसरे महत्वपूर्ण निवेश विकल्पों के बराबर अथवा ज्यादा ही है. आने वाले समय में चांदी सोने को पीछे छोड़ सकती है. हालांकि, इनकी कीमतों में जोरदार तेजी के बाद कुछ नरमी भी आ सकती है. अगर दाम कुछ नीचे आते हैं तो निवेशकों के लिए सोने-चांदी में निवेश का यह बेहतर मौका रहेगा.

85 हजार पर पहुंचेगा सोना, एक लाख पर चांदी

दुनियाभर में उपजे संकट के बीच सोने के दाम में जोरदार तेजी देखने को मिल रही है. कई देशों के प्रमुख बैंक भी लगातार सोना खरीद रहे हैं. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 2300 डॉलर प्रति औंस के आसपास बना हुआ है. भारत में इसकी कीमत 73,000 रुपये प्रति 10 ग्राम से ऊपर निकल चुकी है. यह 85000 हजार के स्तर को छू सकता है. चांदी अंतरराष्ट्रीय बाजार में 27 डॉलर प्रति औंस पर बनी हुई है. देश में यह 85000 रुपये प्रति किलो का स्तर छू चुकी है. आने वाले वक्त में यह एक लाख रुपये तक पहुंच सकती है.

12 वर्ष में सोने ने दिया 140 फीसदी तक रिटर्न

पिछली अक्षय तृतीया पर सोने का भाव 60,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के करीब था. इस साल सोना सर्राफा बाजार में भाव 72,000 रुपये के आसपास बना हुआ है. इस लिहाज से सोने ने 20 प्रतिशत तक मुनाफा दिया है. पिछले 12 वर्षों में सोने ने 140 रिटर्न दिया है.

चांदी की चमक बरकरार

पिछली अक्षय तृतीया को चांदी का भाव 77 हजार रुपये प्रति किलोग्राम के आसपास था. वहीं, इस साल चांदी अब तक 85 हजार का स्तर छू चुकी है. इस लिहाज से करीब 10 फीसदी का मुनाफा दिया है. वहीं, बीते 12 वर्षों की बात करें तो इसने करीब 50 फीसदी से अधिक का रिटर्न दिया है.

बीते चार महीनों में सोने से तेज भागी थी चांदी

मोतीलाल ओसवाल फानेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के आंकड़ों के अनुसार, वर्ष 2024 की शुरुआत में सोने का भाव 63 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम था. इस नौ मई तक इसके दाम 72,000 के आसपास रहे. इस तरह देखें तो इस साल अब तक सोने ने करीब 13 फीसदी का मुनाफा दिया है. इस तरह चांदी की कीमत इस साल जनवरी की शुरुआत में 73,000 रुपये प्रति किलो के आसपास थी, जो अब 83 हजार के ऊपर पहुंच चुकी है. इस तरह चांदी ने इन चार महीनों में 14 फीसदी के करीब मुनाफा निवेशकों का करवाया है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button