राष्ट्रीयअपराध

सऊदी से हवाला के जरिए भारत में ठिकाने लगाई जा रही रकम

नई दिल्ली: सऊदी में बैठकर भारत में साइबर ठगी करवाने और ठगी की रकम को हवाला के जरिए ठिकाने लगाने वाले एक गिरोह का खुलासा हुआ है. सऊदी में बैठा गिरोह का सरगना समीरुल्लाह भारत और पाकिस्तान के लोगों के माध्यम से यह गिरोह चला रहा है. मामले में पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार किया है.

पूर्वी जिला पुलिस उपायुक्त अपूर्वा गुप्ता के मुताबिक, समीरुल्लाह के गुर्गे दिल्ली-एनसीआर और पाकिस्तान में हैं. वह पाकिस्तान में बैठे गुर्गों से भारत में लोगों के पास ऑनलाइन ठगी के लिए कॉल कराता है. ठगी की पूरी रकम भारतीय बैंक खातों में आती है. यहां मौजूद एक अन्य आरोपी अली अख्तर उस रुपये को खातों से निकाल लेता है. बदले में समीरुल्लाह अपने सभी गुर्गों को कमीशन देता है.

ऐसे होता है हवाला पुलिस के अनुसार, समीरुल्लाह सऊदी में रह रहे भारतीय लोगों का फायदा उठा रहा है. वहां रोजगार कर रहे किसी व्यक्ति को यदि भारत में अपने घर रुपये भेजने हैं तो समीरुल्लाह उनकी मदद के बहाने अपनी रकम ठिकाने लगा देता है. आरोप है कि समीरुल्लाह वहां रहने वाले भारतीयों से सऊदी मुद्रा ले लेता है और भारत में अपने गुर्गों को आदेश देकर उनके परिजनों को भारतीय रुपये भिजवा देता है. उसकी ठगी की रकम ठिकाने लग जाती है और सऊदी में रहने वाले भारतीयों को सेवा शुल्क भी नहीं देना पड़ता है.

इस तरह खुलासा हुआ पुलिस के मुताबिक, 29 मार्च को लक्ष्मी नगर निवासी 80 वर्षीय सेवानिवृत्त वायुसेना अधिकारी को उनके नाती की आवाज सुनाकर 6.8 लाख की ठगी की शिकायत मिली थी. मामला दर्ज कर जांच के दौरान जांच अधिकारी एसआई नवीन दहिया को आईपी एड्रेस की मदद से आरोपियों के दो मोबाइल नंबरों की लोकेशन पाकिस्तान के मुल्तान और लाहौर के पास की मिली. वहीं, आरोपियों के सभी बैंक खाते बिहार, महाराष्ट्र व अन्य राज्यों में मौजूद बैंकों के खाते थे. कहानी में नया मोड़ तब आ गया, जब पता चला कि इन सभी खातों से एटीएम का इस्तेमाल करके दिल्ली-एनसीआर इलाकों में रुपये निकाले गए थे. इसके बाद पुलिस ने एटीएम के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज से दो बाइक सवार आरोपियों की पहचान की और 19 अप्रैल को एक आरोपी अली अख्तर को न्यू अशोक नगर इलाके से पांच एटीएम, मोबाइल फोन के साथ गिरफ्तार कर लिया.

अदालत से पुलिस कस्टडी लेने के बाद पूछताछ में उसकी निशानदेही अन्य सामान बरामद हुआ. पूछताछ में उसने सऊदी में बैठे सरगना द्वारा हवाला के जरिए दिल्ली में ठगी की रकम को ठिकाने लगाने के तरीके का खुलासा किया.

पकड़ा गया आरोपी बिहार का रहने वाला

दिल्ली में ठगी की रकम को संभालने वाले गिरोह के एक जालसाज अली अख्तर उर्फ सुल्तान को पूर्वी दिल्ली जिले की साइबर पुलिस ने गिरफ्तार किया है. मूलरूप से वह बिहार के गोपालगंज का रहने वाला है. उसकी निशानदेही पर 112 एटीएम कार्ड, 103 सिम कार्ड, आठ मोबाइल फोन, दो लैपटॉप, तीन पीओएस मशीन, करीब 10 फर्जी आधार व पैन कार्ड और एक फर्जी मुहर आदि बरामद हुए हैं. फिलहाल आरोपी को जेल भेज दिया गया है.

आरोपी समीरुल्लाह भारत में अपने कुछ अन्य सहयोगियों की मदद से फर्जी पते व दस्तावेज के आधार पर बैंक खाते खुलवाकर उसे पाकिस्तानी सहयोगियों और अली अख्तर को देता था. इन खातों में आरोपी फर्जी दस्तावेज पर लिए गए मोबाइल नंबरों का इस्तेमाल करते थे. इसके बाद खाते में रुपये आते ही अली अख्तर उसे तत्काल निकाल लेता था.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button