राष्ट्रीयट्रेंडिंग

मंत्रालय आवंटन में घटक दलों के दबाव का नहीं दिखा असर

नई दिल्ली. कयासों से इतर पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने नए मंत्रिमंडल में सुधारों को जारी रखने व गवर्नेंस को ही महत्व दिया है. विभागों के आवंटन में घटक दलों का दबाव काम नहीं आया और ज्यादातर अहम मंत्रालय भाजपा कोटे के मंत्रियों के पास ही हैं. सहयोगी दलों में टीडीपी कोटे से मंत्री बने के राममोहन नायडू को नागरिक उड्डयन जैसा महत्वपूर्ण मंत्रालय जरूर मिला है.

जदयू कोटे से राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह को पंचायती राज, फिशरीज, एनिमल हसबैंड्री और डेयरी मंत्रालय मिला है. हम नेता जीतन राम मांझी को सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्यम मंत्रालय और चिराग पासवान को खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय दिया गया है. इस मंत्रालय का कार्यभार उनके पिता राम विलास पासवान और चाचा पशुपति पारस भी संभाल चुके हैं. जेडीएस से मंत्री बने एचडी कुमार स्वामी को भारी उद्योग और स्टील मंत्रालय दिया गया है.

सहयोगी दल खासतौर पर जदयू की नजर रेल मंत्रालय पर थी, लेकिन इसमें चल रहे व्यापक सुधार और नीतिगत बदलाव की वजह से पीएम मोदी ने अपने भरोसेमंद अश्विनी वैष्णव पर ही भरोसा जताया है. स्वतंत्र प्रभार के मंत्रियों में शिवसेना एकनाथ शिंदे गुट से मंत्री बने जाधव प्रतापराव गणपत राव को आयुष मंत्रालय दिया गया है. साथ में वे स्वास्थ्य मंत्रालय में भी राज्यमंत्री के तौर पर काम देखेंगे. हालांकि, पार्टी के कुछ नेताओं ने कैबिनेट मंत्रालय नहीं दिए जाने पर नाखुशी भी जताई है.

जयंत को दो विभाग रालोद के जयंत चौधरी को कौशल मंत्रालय का स्वतंत्र प्रभार देने के साथ शिक्षा मंत्रालय में राज्यमंत्री का दायित्व भी दिया गया है. जयंत पहली बार केंद्र में मंत्री बने हैं. राज्यमंत्रियों में सहयोगी दल रिपब्लिक पार्टी के रामदास अठावले को सामाजिक न्याय और सशक्तीकरण मंत्रालय, जदयू के राम नाथ ठाकुर को कृषि मंत्रालय, अपना दल की अनुप्रिया पटेल को स्वास्थ्य व परिवार कल्याण, डॉ. चंद्रशेखर पेम्मसानी को ग्रामीण विकास और संचार मंत्रालय दिया गया है.

अनुचित मांगों पर नहीं झुकेगी भाजपा जानकारों का कहना है कि अगर प्रशासनिक दृष्टि से देखें तो विभागों का बंटवारा संतुलित है, लेकिन सहयोगी दल इससे कितना संतुष्ट होंगे यह देखना होगा. माना जा रहा है कि भाजपा के पास बहुमत नहीं होने की वजह से सहयोगी दलों का दबाव रहेगा, लेकिन भाजपा ने संकेत दिया था कि वह अनुचित मांगों के आगे नहीं झुकेगी.

●गिरिराज सिंह

कपड़ा मंत्री

●सर्बानंद सोनोवाल

केंद्रीय जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री

●प्रह्लाद जोशी

उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री

●एच.डी.कुमारस्वामी

केंद्रीय भारी उद्योग तथा इस्पात मंत्री

●डॉ. वीरेंद्र कुमार

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री

●किंजरापु राममोहन नायडू

नागरिक उड्डयन मंत्री

●जुएल उरांव

जनजातीय मामलों के मंत्री

●भूपेंद्र यादव

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री

●किरेन रीजीजू

संसदीय कार्य और अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री

●गजेंद्र सिंह शेखावत

संस्कृति और पर्यटन मंत्री

●हरदीप सिंह पुरी

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री

●डॉ.मनसुख मंडाविया

श्रम एवं रोजगार तथा युवा मामले और खेल मंत्री

●सीआर पाटिल

जलशक्ति मंत्री

●जी.किशन रेड्डी

कोयला तथा खान मंत्री

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button