व्यापार

म्यूचुअल फंड में निवेश रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा

नई दिल्ली: मई के महीने में म्यूचुअल फंड योजनाओं में निवेशकों ने जमकर पैसा लगाया है. इसके चलते इक्विटी म्यूचुअल फंड में मई में निवेश जोरदार बढ़त के साथ 34,697 करोड़ रुपये के रिकॉर्ड उच्चस्तर पर पहुंच गया. अप्रैल में यह आंकड़ा 18,917.09 करोड़ रुपये था. इस तरह निवेश में 83.41 का जबरदस्त उछाल देखने को मिला है.

एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया ने बताया कि यह इक्विटी फंड में शुद्ध निवेश का लगातार 39वां महीना है. इसमें स्मॉलकैप, मिडकैप और लार्जकैप योजनाओं में बढ़े निवेश का बड़ा योगदान है. म्यूचुअल फंड उद्योग ने मई में कुल मिलाकर 1.1 लाख करोड़ रुपये का प्रवाह देखा, जो इससे पहले अप्रैल में 2.4 लाख करोड़ रुपये था. यह मार्च में 1.59 लाख करोड़ रुपये था. इस निवेश के साथ ही उद्योग की प्रबंधन के तहत शुद्ध संपत्तियां (एयूएम) बढ़कर मई के अंत में 58.91 लाख करोड़ रुपये हो गईं, जो अप्रैल के अंत में 57.26 लाख करोड़ रुपये थीं.



एसआईपी में तेजी जारी

इसके अलावा, व्यवस्थित निवेश योजना (एसआईपी) से मासिक योगदान बढ़कर मई में 20,904 करोड़ रुपये हो गया, जो अप्रैल में 20,371 करोड़ रुपये था. इन योजनाओ में मासिक निवेश लगातार दूसरे महीने 20,000 करोड़ रुपये से अधिक है. इसके अलावा, स्मॉल कैप में भी निवेश मजबूत रहा. इसमें 2,724.67 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश हुआ.



इसलिए बढ़ा निवेश

1. सुधारों ने निवेशकों को खरीदारी का मौका दिया

2. एनडीए सरकार की सत्ता में वापस आने की उम्मीद से भी निवेशकों का भरोसा बढ़ा

3. छोटे निवेशकों का रुझान इस ओर बढ़ा, डीमैट खातों की संख्या में उछाल

4. निवेश के अन्य साधनों के मुकाबले सबसे ज्यादा रिटर्न दिया

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button