राष्ट्रीयट्रेंडिंग

आयकर रिटर्न भरने के लिए अब 28 बैंक उपलब्ध

आयकर रिटर्न भरने के लिए 31 जुलाई अंतिम तिथि है. ऐसे में आयकर विभाग ने कुछ जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए हैं. विभाग ने उन 28 बैंकों की सूची भी जारी की है, जिनके डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई और बैंक काउंटर के माध्यम से आयकर धनराशि को जमा किया जा सकता है.

इनमें 27 बैंक पहले से पोर्टल पर उपलब्ध थे. 26 जून से 28वें बैंक के तौर पर धनलक्ष्मी बैंक को पोर्टल से जोड़ा गया है. विभाग की तरफ से कहा गया है कि जब आयकर रिटर्न भरने के लिए ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाएंगे तो ई-पे टैक्स सर्विस में सीधे टैक्स पेमेंट के लिए चालान बनाना अनिवार्य है. उसके बाद चालान रिफरेंस नंबर जनरेट होगा. हर ई-पेमेंट सर्विस का चालान नंबर अलग-अलग होता है.

सीआरएन के बाद टैक्स धनराशि के भुगतान के लिए नेट बैंकिंग के विकल्प को चुनना होगा, जिसमें 28 चुनिंदा बैंक विकल्प के तौर पर खुलकर आएंगे. इनमें से किसी भी एक बैंक को चुनकर भुगतान कर सकते हैं. इसी तरह से किसी एक बैंक का चयन करके डेबिट कार्ड व यूपीआई के जरिए भी भुगतान कर सकते हैं, लेकिन उसके लिए किसी एक बैंक का डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग व यूपीआई होना जरूरी है. अगर इनमें से कोई नहीं हैं तो फिर संबंधित बैंकों की शाखाओं के काउंटर पर चालान के माध्यम से भुगतान कर सकते है. अभी तक करीब 1.42 करोड़ से अधिक रिटर्न दाखिल हो चुके हैं.

इन बैंकों में सुविधा

बैंकों में पीएनबी, बैंक ऑफ इंडिया, एसबीआई, एक्सिस, बंधन, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, केनरा, सेंट्रल बैंक, सिटी यूनियन, डीसीबी, एचडीएफसी, फेडरल बैंक, आईसीआईसीआई, आईडीबीआई, इंडियन बैंक, आईओबी, इंडसइंड, जम्मू एंड कश्मीर, करूर वैश्य, कोटक, कर्नाटका, पंजाब एंड सिंध बैंक, आरबीएल, साउथ इंडियन, यूको, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और धनलक्ष्मी बैंक शामिल है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button