राष्ट्रीयराजनीति

कांग्रेस के चुनावी घोषणा पत्र की नकल खरगे

नई दिल्ली: कांग्रेस ने वर्ष 2024-25 के आम बजट को कुर्सी बचाओ बजट करार दिया है. पार्टी का आरोप है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश की तरक्की वाला नहीं, बल्कि मोदी सरकार बचाओ बजट पेश किया है. इसके साथ ही पार्टी ने बजट को नकलची बजट करार देते हुए यह दावा भी किया है कि यह बजट कांग्रेस के चुनावी घोषणा पत्र और पिछले कुछ बजट की नकल है.

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने ‘एक्स’ पर कहा कि सहयोगियों को खुश करने के लिए अन्य राज्यों की कीमत पर उनसे खोखले वादे किए गए. किसी का नाम लिए बगैर उन्होंने कहा कि अपने मित्रों को खुश किया गया है, लेकिन आम भारतीय को कोई राहत नहीं दी गई. इसके साथ पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने आरोप लगाया कि सरकार बजट में नकल तक ठीक से नहीं कर पाई. उन्होंने ‘एक्स’ पर लिखा कि सरकार कांग्रेस के न्याय के एजेंडे को ठीक तरह से कॉपी भी नहीं कर पाई. उन्होंने कहा कि अपने गठबंधन के साथियों को ठगने के लिए सरकार आधी-अधूरी रेवड़ियां बांट रही है, ताकि किसी तरह एनडीए बरकरार रहे. ऐसे में यह देश की तरक्की का बजट नहीं बल्कि मोदी सरकार बचाओ बजट है. किसान के लिए कोई योजना नहीं है.

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि दस साल बाद युवाओं के लिए सीमित घोषणाएं हुई हैं, पर किसानों के लिए सिर्फ सतही बात कही गई है. उन्होंने कहा कि बजट में दलित, आदिवासी, पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक और गांव-गरीब के लिए कोई क्रांतिकारी योजना नहीं है.

महंगाई-बेरोजगारी को लेकर कोई ठोस कदम नहीं कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने केंद्रीय बजट को निराशाजनक करार देते हुए सोमवार को कहा कि महंगाई एवं बेरोजगारी को लेकर कुछ ठोस कदम नहीं उठाए गए. इसमें आम लोगों को कोई राहत नहीं दी गई है. उन्होंने यह भी कहा कि दो तरह की कर प्रणाली सही विचार नहीं है. इसे स्वीकारा नहीं जा सकता. चिदंबरम ने कहा, इस सरकार का पहला बजट बहुत निराशाजनक है.



‘रेलवे पर कुछ नहीं कहा गया’

कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने दावा किया कि शहरी विकास, ग्रामीण विकास, अवसंरचना, विनिर्माण, एमएसएमई, नीति, नजरिये और समीक्षा आदि की बात की गई है, पर कोई बड़ी घोषणा नहीं की कई है. पार्टी अध्यक्ष ने कहा कि आए दिन रेल हादसे हो रहे हैं, ट्रेनों को बंद किया गया है, कोच की संख्या कम हुई है. आम यात्री परेशान हैं, पर आम बजट में रेल विभाग पर कुछ नहीं कहा गया है.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button