खेल

ओलंपिक के 128 साल के इतिहास में पहली बार ओपनिंग सेरेमनी में दिखेगा ऐसा नजारा, जानें कैसे देखें लाइव

खेलों के महाकुंभ ‘ओलंपिक’ को लेकर फैंस का इंतजार खत्म होने को है. आज यानी शुक्रवार 26 जुलाई को पेरिस ओलंपिक का उद्घाटन समारोह है, जिसके बाद एथलिट्स के बीच मेडल्स की असली होड़ शुरू होगी. पेरिस ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी इस बार परंपरा से हटकर होगी. आमतौर आपने देखा होगा कि ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी में खिलाड़ी मार्च करते हुए अपने दल के साथ स्टेडियम में प्रवेश करते हैं, मगर 128 साल के ओलंपिक इतिहास में पहली बार ओपनिंग सेरेमनी स्टेडियम के बाहर होगी. जी हां, इस बार ओपनिंग सेरेमनी की परेड सीन नदी के किनारे होगी, जो पेरिस के केंद्र से होकर गुजरती है. इस अनूठे समारोह में, 10,000 से अधिक ओलंपिक एथलीट लगभग 100 नावों पर यात्रा करेंगे, जो नोट्रे डेम, पोंट डेस आर्ट्स और पोंट न्यूफ जैसे प्रतिष्ठित पेरिस के स्थलों से गुजरेंगे.



हालांकि सीन नदी पर पेरिस ओलंपिक के अनूठे उद्घाटन समारोह के दौरान मौसम की गाज गिर सकती है क्योंकि मौसम विभाग ने शुक्रवार को बारिश का अनुमान जताया है. फ्रांस के मौसम विभाग मेटियो फ्रांस ने शुक्रवार की सुबह बारिश की भविष्यवाणी की है. दोपहर को मौसम साफ रहेगा लेकिन शाम को बारिश हो सकती है जिस समय उद्घाटन समारोह होना है. बारिश होने पर भी उद्घाटन समारोह निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होने की संभावना है.



बैडमिंटन में दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु और अपने पांचवें ओलंपिक में भाग ले रहे अनुभवी टेबल टेनिस खिलाड़ी शरत कमल, पेरिस 2024 राष्ट्र परेड में भारतीय दल के ध्वजवाहक होंगे और ऐसा करने वाले अपने-अपने खेलों के पहले खिलाड़ी बनकर इतिहास रचेंगे.


आईए पेरिस ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी से जुड़ी कुछ अहम जानकारियों पर एक नजर डालते हैं-

भारत में पेरिस ओलंपिक 2024 उद्घाटन समारोह कब शुरू होगा?

पेरिस ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी समयानुसार रात 11:00 बजे शुरू होगी.

भारत में पेरिस ओलंपिक 2024 उद्घाटन समारोह को लाइव कहां देख सकते हैं?

भारतीय फैंस पेरिस ओलंपिक 2024 की ओपनिंग सेरेमनी का लुत्फ स्पोर्ट्स 18 के विभिन्न चैनलों पर उठा सकते हैं.

भारत में पेरिस ओलंपिक 2024 उद्घाटन समारोह की लाइव स्ट्रीमिंग कहां देख सकते हैं?

भारतीय फैंस पेरिस ओलंपिक 2024 की लाइव स्ट्रीमिंग का फ्री में लुत्फ जियो सिनेमा पर उठा सकते हैं.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button