अंतराष्ट्रीयखेलराष्ट्रीय

पेरिस ओलंपिक में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला निशानेबाज मनु

शेटराउ (फ्रांस) . मनु भाकर ओलंपिक में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला निशानेबाज बन गईं. हरियाणा के झज्जर की रहने वाली 22 वर्षीय मनु ने रविवार को महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल के फाइनल में कांस्य पदक पर निशाने के साथ भारत के लिए पदक का खाता भी खोल दिया.

लगातार दूसरी बार ओलंपिक में चुनौती पेश कर रही मनु आठ निशानेबाजों के फाइनल में 221.7 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहीं. मालूम हो कि टोक्यो ओलंपिक में भी भारत ने दूसरे दिन ही पदकों का खाता खोला था. तब भारोत्तोलन में मीराबाई ने रजत के साथ शुरुआत की थी.

मनु ने इस पदक के साथ ओलंपिक में निशानेबाजी में 12 साल का पदक का सूखा खत्म किया. भारतीय पुरुष निशानेबाजों ने इससे पहले 2012 लंदन ओलंपिक में दो पदक जीते थे. विजय कुमार ने रजत और गगन नारंग ने कांस्य जीता था. रियो और टोक्यो से निशानेबाज खाली हाथ लौटे थे. मनु का टोक्यो ओलंपिक में इसी स्पर्धा के क्वालीफिकेशन के दौरान पिस्टल में खराबी के कारण आंसुओं के साथ अभियान समाप्त हुआ था. आज पदक के बाद उनके चेहरे पर मुस्कान थी.

ओह ने स्वर्ण अपने नाम किया : भारतीय निशानेबाज जब बाहर हुईं तो दक्षिण कोरिया की येजी किम से सिर्फ 0.1 अंक पीछे थीं, जिन्होंने अंतत: 241.3 अंक के साथ रजत पदक जीता. किम की हम वतन ये जिन ओह ने 243.2 अंक से फाइनल के ओलंपिक रिकॉर्ड स्कोर के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया.

रमिता और अर्जुन से उम्मीद: रमिता जिंदल ने महिलाओं और अर्जुन बबूता ने पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल फाइनल में जगह बनाकर पदक की उम्मीद जगाई है. रमिता क्वालीफिकेशन में 631.5 अंकों के साथ पांचवें स्थान, जबकि अर्जुन बबूता 630.1 अंकों के साथ सातवें स्थान पर रहते हुए फाइनल में पहुंचे.

पीवी सिंधु का जीत से आगाज : दो बार की ओलंपिक पदक विजेता शटलर पीवी सिंधु ने मालदीव की फातिमाथ अब्दुल रज्जाक को 21-9, 21-6 से हरा दूसरे दौर में जगह बनाई.

टोक्यो के बाद मैं बहुत निराश थी, मुझे इससे उबरने में बहुत लंबा समय लगा. मैं यह नहीं बता सकती कि आज मैं कितना अच्छा महसूस कर रही हूं. मैं पूरी ऊर्जा के साथ लड़ रही थी. मैंने गीता पढ़ी है. हमेशा वही करने की कोशिश की, जो मुझे करना चाहिए, बाकी सब भगवान पर छोड़ दिया. -मनु भाकर, निशानेबाज

ऐतिहासिक पदक. पेरिस ओलंपिक में देश के लिए पहला पदक जीतने के लिए मनु को बधाई. यह इसलिए और भी खास है, क्योंकि वह निशानेबाजी में भारत के लिए पदक जीतने वाली पहली महिला बन गई हैं. -नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button