छत्तीसगढ़

दुनियाभर के निवेशकों की नजर भारत पर PM मोदी

मौजूदा समय में देश तेजी से तरक्की कर रहा है और दुनिया भारत की तरफ देख रही है. मंगलवार को भारतीय उद्योग परिसंघ द्वारा ‘विकसित भारत की ओर यात्रा’ विषय पर आयोजित सम्मेलन में उद्योग जगत को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कई क्षेत्रों में तेजी से आगे बढ़ने की अपार संभावनाएं हैं.

आज वैश्विक निवेशक भारत की तरफ देख रहे हैं. इसलिए घरेलू उद्योग जगत को आगे आकर इस सुनहरे अवसर का लाभ उठाना चाहिए.

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत हरित ऊर्जा, अंतरिक्ष उद्योग, परमाणु ऊर्जा जैसे तमाम क्षेत्रों में वैश्विक ताकत बनेगा. आर्थिक विकास की दिशा में सरकार के पास राजनीतिक इच्छाशक्ति की कमी नहीं है. हम राष्ट्र प्रथम के दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए सभी निर्णय लेंगे. भारत आठ प्रतिशत की दर से वृद्धि कर रहा है. अब वह दिन दूर नहीं जब भारत तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा. बजट में घोषित विभिन्न उपायों के जरिए उद्योग और रोजगार को बढ़ावा देने का काम किया गया है. खासतौर पर सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम क्षेत्र को बढ़ावा देने से रोजगार के करोड़ों अवसर पैदा होंगे. उन्होंने आह्वान किया कि घरेलू उद्योग को 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए सरकार के साथ काम करना चाहिए. सरकार की मंशा और प्रतिबद्धता स्पष्ट है, इसलिए सरकार आत्मनिर्भर भारत और विकसित भारत बनाने की दिशा में काम कर रही है.

देश तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा

प्रधानमंत्री ने कहा, मैं जिस बिरादरी से आता हूं, उसकी पहचान बन गई है कि चुनाव से पहले जो बातें करते हैं, वो चुनाव के बाद भुला देते हैं, लेकिन मैं उस बिरादरी में अपवाद हूं. इसलिए, मैं याद दिलाता हूं कि मैंने कहा था कि तीसरे कार्यकाल में देश, दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा.

विश्व के आर्थिक विकास में भारत का 16 योगदान

मोदी ने कहा कि 2014 में जब हम सत्ता में आए थे तो आर्थिक व्यवस्था की स्थिति खराब थी. हमारे सामने चुनौती थी कि कैसे अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाएंगे लेकिन, हमारी सरकार जिस रफ्तार से काम कर रही है, वह अभूतपूर्व है. वैश्विक अनिश्चितता के दौर में भारत ने आर्थिक वृद्धि दर और राजकोषीय घाटे को कम रखने का काम किया है, जो दुनिया के लिए एक आदर्श है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button