ट्रेंडिंगअंतराष्ट्रीयराष्ट्रीय

भारत-अमेरिका मिशन पर ग्रुप कैप्टन शुभांशु अंतरिक्ष स्टेशन जाएंगे

ग्रुप कैप्टन शुभांशु शुक्ला पहले भारतीय गगनयात्री होंगे, जो अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) जाएंगे. आगामी भारत-अमेरिका मिशन पर उड़ान भरने के लिए उन्हें चुना गया है. इसरो ने शुक्रवार को यह घोषणा की.

ग्रुप कैप्टन शुभांशु शुक्ला को मुख्य पायलट के रूप में चुना गया है, जबकि ग्रुप कैप्टन प्रशांत बालकृष्णन नायर अतिरिक्त पायलट होंगे. इसरो ने बताया कि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा भारत के ग्रुप कैप्टन शुभांशु शुक्ला को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन भेजेगी. गगनयात्री इसी सप्ताह मिशन के लिए प्रशिक्षण शुरू करेंगे. इसरो के मानव अंतरिक्ष उड़ान केंद्र ने आगामी एक्सिओम-4 मिशन के लिए अमेरिका स्थित एक्सिओम स्पेस के साथ समझौता किया है.

प्रधानमंत्री ने की थी घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 फरवरी को केरल के तिरुवनंतपुरम में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र में गगनयान मिशन के लिए शुभांशु के साथ तीन अन्य अंतरिक्ष यात्रियों के नाम की घोषणा की. ये चार अंतरिक्ष यात्री इसरो के पहले मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन के तहत पृथ्वी की निचली कक्षा में जाएंगे.

दो हजार घंटे उड़ान का अनुभव

विंग कमांडर शुभांशु शुक्ला का जन्म 10 अक्तूबर, 1985 को यूपी के लखनऊ में हुआ. वह एनडीए के पूर्व छात्र हैं. उन्हें 17 जून, 2006 को भारतीय वायु सेना की फाइटर स्ट्रीम में कमीशन मिला था. वे फाइटर कॉम्बैट लीडर और टेस्ट पायलट हैं. शुभांशु को करीब 2000 घंटों की उड़ान का अनुभव है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button