रायपुर संभाग

रायपुर: दर्जनों ट्रेनें कैंसिल, यात्री होंगे हलाकान

रायपुर: सावन में सबसे अधिक तीज-त्योहार की बहार रहती है. ऐसे समय में रेलवे ने थोक में लोकल और एक्सप्रेस ट्रेनें रद्द कर हजारों यात्रियों को मुसीबत में डाल दिया है. क्योंकि ब्लॉक 4 अगस्त को शुरू होकर 19 अगस्त तक रहेगा. इसी दौरान 7 अगस्त को लोक परंपरा का पहला पर्व हरेली तीज है और भाई-बहन का सबसे बड़ा पर्व रक्षाबंधन 19 अगस्त को. इसी बीच आधा दर्जन से अधिक लोकल ट्रेनें लगातार कैंसिलेशन के दायरे में हैं. जबकि तीज-त्योहार में सबसे अधिक माताएं-बहनें अपने मायके आती हैं और आसपास के शहरों, गांवों में जाती भी हैं. ऐसे में उन्हें सबसे अधिक परेशानी होगी.

रेलवे यह सबसे बड़ा ब्लॉक रायपुर स्टेशन से नागपुर रेल लाइन पर लगने जा रहा है. इस दौरान रेलवे अमला कलमना सेक्शन में तीसरी रेललाइन को तैयार करने में जुटेगा. लेकिन, डोंगरगढ़ से रायपुर के बीच आधा दर्जन लोकल ट्रेनें एक साथ 7 से 19 अगस्त तक रद्द कर देने से तीज-त्योहार के समय राज्य के अंदर आवाजाही करने वाले हजारों यात्रियों की परेशानी बढ़ाने जैसा कदम है. लोक परंपरा के अनुसार, छत्तीसगढ़ में तीज-त्योहार को बहुत ही उत्साह से माताएं-बहनें मनाती हैं.

ऐसे समय में ही मायके आने-जाने का रिवाज ज्यादा है. इसलिए लोकल की ट्रेनें हमेशा पूरी तरह से पैक चलती हैं. सबसे बड़ी परेशानी ये है कि लोकल ट्रेनों के साथ ही इतवारी एक्सप्रेस भी लगातार कैंसिल रहेगी, जिससे लोग रायगढ़ तक सफर करते हैं. मेन लाइन पर दो किस्तों के ब्लॉक में दिक्कत: नागपुर मेन लाइन पर राजनांदगांव-कलमना रेल खंड के बीच तीसरी लाइन तैयार की जा रही है. इसके लिए दो किस्तों में 4 से 13 अगस्त तक कलमना स्टेशन को इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग से पटरी जोड़ने का काम होगा. फिर 14 से 19 अगस्त तक नॉन इंटरलॉकिंग का काम चलेगा. रेल अफसरों के अनुसार, राजनांदगांव-नागपुर के बीच तीसरी रेललाइन परियोजना 228 किमी की है. यह रेललाइन 3540 करोड़ की लागत से तैयार कराई जा रही है.



वंदेभारत ट्रेन, छत्तीसगढ़ व गोंडवाना भी कैंसिल

इस ब्लॉक से अलग-अलग तारीखों में वंदेभारत ट्रेन सहित छत्तीसगढ़, गोंडवाना और दूरंतो एक्सप्रेस भी कैंसिलेशन के दायरे में है. छत्तीसगढ़ से नईदिल्ली के बीच चलने वाली दोनों प्रमुख ट्रेनें 5 से 7 दिनों के लिए रद्द होने से हजारों यात्रियों को कंफर्म टिकट मिलना अब मुश्किल है. क्योंकि ये दोनों ऐसी ट्रेनें हैं, जिनमें हमेशा वेटिंग बनी रहती है.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button