व्यापार

Opening Bell:शेयर बाजार ने खुलते ही लगाई ऊंची छलांग; सेंसेक्स 1000 अंक चढ़ा, निफ़्टी 24,350 के पार

Stock Market Today: भारतीय शेयर बाजार सोमवार को बड़ी गिरावट के बाद मंगलवार को तेजी के साथ खुले और बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) 921 अंक बढ़कर 79,680 पर पहुंच गया जबकि निफ्टी-50 भी तेजी के साथ 1.09 प्रतिशत या 262 अंक बढ़कर 24,318 के स्तर पर पहुंच गया.

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर टाटा मोटर्स (Tata Motors), लार्सन एंड टुब्रो और ओएनजीसी के शेयर खुलते ही चढ़ गए जबकि एसबीआई लाइफ, अपोलो हॉस्पिटल्स और नेस्ले इंडिया कारोबार में फिसल गए.

इसी तरह बीएसई (BSE) पर टाटा मोटर्स, अदाणी पोर्ट्स और एलएंडटी में 3 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई. साथ ही मारुति, टाटा स्टील और जेएसडब्ल्यू स्टील के शेयर लगभग 2 फीसदी चढ़ गए. इन शेयरों में कल जोरदार गिरावट आई थी.

मिडकैप और स्मॉलकैप में भी तेजी

बेंचमार्क के अनुरूप ब्रोडर बाजारों में भी तेजी आई और मिडकैप इंडेक्स में 1.86 फीसदी तथा स्मॉलकैप इंडेक्स में 2.10 फीसदी की बढ़ोतरी हुई. सेक्टर के लिहाज से निफ्टी रियल्टी, निफ्टी मेटल, निफ्टी मीडिया और निफ्टी आईटी समेत सभी इंडेक्स आज हरे रंग में कारोबार कर रहे थे.

इसके अलावा टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर भारती एयरटेल के शेयर (Bharti Airtel Share) आज 1.5 प्रतिशत तक चढ़ गए. जून तिमाही में कंपनी का मुनाफा अनुमान से ज्यादा रहने भारती एयरटेल के शेयरों में आज तेजी देखने को मिली है.

बाजार में उथल-पुथल के बीच क्या करें निवेशक ?

आदित्य बिड़ला सन लाइफ एसेट मैनेजमेंट कंपनी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी ए बालासुब्रमण्यम ने कहा, “लॉन्ग टर्म निवेशकों को ऐसी वैश्विक अनिश्चितताओं से घबराना नहीं चाहिए. बाजार में गिरावट को एक अवसर के रूप में देखा जाना चाहिए और गिरावट के दौरान पैसा लगाना फायदेमंद हो सकता है.

बड़ी गिरावट के बाद आज चढ़े वैश्विक बाजार

एशियाई बाजारों में आज जोरदार वापसी देखने को मिल रही है जिसका नेतृत्व जापान के शेयर बाजार कर रहे हैं. जापान स्टॉक एक्सचेंज का निक्केई (Nikkei) 225 मंगलवार को 9.87 प्रतिशत और टॉपिक्स (Topix) 9.95 प्रतिशत बढ़ गया.

पिछले ट्रेडिंग में निक्केई 225 और टोपिक्स में 12 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट आई थी जिसके बाद आज जापान के शेयर बाजार में तेजी से सुधार देखने को मिल रहा है.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button