रायपुर संभागशिक्षा एवं रोजगार

रायपुर: हजारों सीटें खाली, अब 16 अगस्त तक स्नातक प्रथम सेमेस्टर में मिलेगा प्रवेश

रायपुर:छत्तीसगढ़ के महाविद्यालयों और विश्वविद्यालय में स्नातक की हजारों सीटें खाली है. इसलिए उच्च शिक्षा विभाग ने प्रवेश की तिथि बढ़ाने का निर्णय लिया है. अब प्रदेशभर के महाविद्यालयों में यूजी प्रथम वर्ष में प्रवेश 16 अगस्त तक दिए जाएंगे. बुधवार को उच्च शिक्षाविभाग ने आदेश जारी कर दिया है.

इससे पहले पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय ने स्नातक प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश के लिए तिथि बढ़ाई थी और 31 जुलाई कर दी थी, इसके बाद भी रविवि के संबंद्ध महाविद्यालयों और कॉलेजों की सीटें नहीं भरी है. अब 12वीं पास छात्र-छात्राएं पंडित रविशंकर शुक्ल विवि ने संबंद्ध शासकीय और अशासकीय महाविद्यालयों में 16 अगस्त तक प्रवेश ले सकेंगे. इससे पहले प्रवेश के लिए प्रथम चरण की अंतिम तिथि 25 जुलाई निर्धारित थी. कुलपति के आदेश के 31 जुलाई तक प्रवेश दिए जाने का आदेश जारी हुआ था.

रविवि में 18 हजार से ज्यादा सीटें खाली

पंडित रविशंकर शुक्ल विवि से प्रदेशभर के 150 कॉलेजो और महाविद्यालय संबंद्ध हैं. इसमें कुल 49 हजार के आसपास स्नातक प्रथम वर्ष की सीटें उपलब्ध हैं. 31 अगस्त विवि के संबंध कॉलेजों व महाविद्यालयों की यूजी की सीटें 18 हजार से ज्यादा खाली हैं. इसमें सभी विषय बीएससी, बीकॉम और बीए की सीटें शामिल हैं.

हालांकि, विवि से संबंद्ध प्रमुख सरकारी महाविद्यालयों की अधिकतर सीटें भर गईं हैं. लेकिन, नए सरकारी और निजी कॉलेजों व महाविद्यालयों मे बड़ी संया में अब भी सीटें उपलब्ध हैं. इसीलिए उच्च शिक्षा विभाग ने ने यूजी प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए 16 अगस्त तक तिथि बढ़ा दी है.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button