मनोरंजनट्रेंडिंग

दिग्गज अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती, दादा साहेब फालके पुरस्कार से सम्मानित होंगे

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती को दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. इस बात की जानकारी केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट शेयर कर दी है. उन्हें ये अवॉर्ड 8 अक्टूबर 2024 को होने वाले 70वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड सेरेमनी के दौरान दिया जाएगा.

सिनेमा में उनके योगदान के लिए किया जाएगा सम्मानित

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ये जानकारी शेयर करते हुए लिखा, “मिथुन दा की उल्लेखनीय सिनेमैटिक जर्नी कई पीढ़ियों को प्रेरणा देती है. यह अनाउंस करते हुए सम्मानित महसूस हो रहा है कि दादा साहब फाल्के सिलेक्शन जूरी ने फैसला लिया है कि लेजंडरी एक्टर मिथुन चक्रबर्ती जी को भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया जाएगा.”

पहली फिल्म के लिए मिला था नेशनल अवॉर्ड

मिथुन ने अपने 48 साल के करियर में 350 से ज्यादा फिल्में की हैं. उन्होंने आते साथ ही हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में तहलका मचा दिया था. उन्हें अपनी पहली फिल्म ‘मृगया’ (1976) के लिए बेस्ट एक्टर (पुरुष) के नेशनल अवॉर्ड से नवाजा गया था. उन्हें दूसरा नेशनल अवॉर्ड 1993 की फिल्म ‘तहादेर कथा’ के लिए, जबकि तीसरा नेशनल अवॉर्ड 1996 में आई ‘स्वामी विवेकानंद’ के लिए मिला था. इतना ही नहीं, अप्रैल 2024 में उन्हें पद्म भूषण अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button