धर्म एवं साहित्यज्योतिष

शारदीय नवरात्र 2024: कब रखा जाएगा सप्तमी और अष्टमी का व्रत

इस साल शारदीय नवरात्र 3 अक्टूबर से हस्त नक्षत्र में शुरू हो चुके हैं.  इस साल मां पालकी में सवार होकर आई है. नौ दिनों में मां के नौ रूपों की पूजा अर्चना की जाती है. ऐसा कहा जाता है कि मां अपने भक्तों के सभी दुखों को हर लेती हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, नवरात्रि के दौरान देवी की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. इस साल नवमी और अष्टमी तिथि को लेकर कंफ्यूजन हो रहा है. इसी तरह सप्तमी और अष्टमी का व्रत कब किया जाएगा. इसको लेकर भी लोग तिथि जानना चाहते हैं.

ज्योतिर्विद दिवाकर त्रिपाठी के अनुसार इस साल नवरात्र के पूरे नौ दिन मिले हैं. लेकिन चतुर्थी तिथि का क्षय हो रहा है और नवमी तिथि की वृद्धि हो रही है. ऐसे में जो लोग अष्टमी के दिन कन्या पूजन करते है, वो सप्तमी का व्रत 10 अक्टूबर को करेंगे और 11 अक्टूबर को कन्या पूजन करेगें. लेकिन जो लोग अष्टमी का व्रत रखते हैं और नवमी पर कन्या पूजन करते हैं, वो लोग अष्टमी का व्रत 11 अक्टूबर को करेंगे और 12 अक्टूबर दशहरा के दिन सुबह कन्या पूजन करेंगे. नवरात्र में अष्टमी और नवमी तथा नवमी और दशमीं एक ही दिन पड़ रही है. यानी 11 अक्टूबर को अष्टमी और नवमी व 12 अक्टूबर को नवमी और दशमीं एक साथ मनाई जाएगी.

इस बार नवरात्रि में  कन्या राशि में चार ग्रहों का योग बना था, जिसमें बुध, सूर्य, केतु और चंद्रमा विराजमान थे. कन्या राशि में सूर्य बुध से बुधादित्य योग का निर्माण हुआ. अश्विन शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि 10 अक्टूबर 2024 को दोपहर 12.31 से शुरू होगी और 11 अक्टूबर 2024 को दोपहर 12.06 पर समाप्त होगी> इसके बाद नवमी तिथि लग जाएगी.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button