खेल

IND Vs SA T20 WC Final: कोहली Vs रबाडा या बुमराह के सामने डिकॉक, फाइनल में कौन किस पर पड़ेगा भारी

IND Vs SA T20 WC Final: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल शनिवार को खेला जाएगा. बारबाडोस में होने वाले इस खिताबी भिड़ंत में दोनों टीमों के बीच कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद है. दोनों ही टीमों में दिग्गजों की भरमार है. ऐसे में दोनों टीमों के खिलाड़ी एक-दूसरे की परीक्षा भी लेंगे. जहां दक्षिण अफ्रीकी टीम में एनरिक नॉर्खिया, कगीसो रबाडा, मार्को यान्सेन, तबरेज शम्सी और केशव महाराज जैसे गेंदबाज हैं. विराट कोहली, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत समेत भारतीय सूरमाओं को इनके सामने बेहतरीन खेल दिखाना होगा. वहीं, दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका में क्विंटन डिकॉक, रीजा हेन्ड्रिक्स, एडेन मारक्रम, डेविड मिलर और हेनरिक क्लासेन जैसे खतरनाक बल्लेबाज हैं. अगर टीम इंडिया को चैंपियन बनना तो फिर जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव समेत विभिन्न भारतीय गेंदबाजों को शुरू से नकेल कसकर रखनी होगी. फाइनल से पहले एक नजर इन पांच मुकाबलों पर जो मैच के रिजल्ट पर असर डाल सकते हैं.


रोहित शर्मा वर्सेस मार्को यान्सेन

वैसे तो क्रिकेट के मैदान पर दोनों के बीच कुछ खास राइवलरी नहीं है. लेकिन रोहित को लेफ्ट आर्म पेसर्स से प्रॉब्लम रही है. शाहीन अफरीदी से लेकर न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट तक ने रोहित को परेशान किया है. मार्को यान्सेन इस बात का फायदा उठा सकते हैं. यह अफ्रीकी तेज गेंदबाज टी20 वर्ल्ड कप में फॉर्म में भी चल रहा है. हालांकि अगर स्टैट्स देखेंगे तो यह रोहित के पक्ष में है. रोहित शर्मा ने नौ टी20 मैचों में यान्सेन का सामना किया है और सिर्फ एक बार उनका शिकार बने हैं.

विराट कोहली वर्सेस कगीसो रबाडा

इस टी20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली का बल्ला नहीं चला है. वैसे तो टीम इंडिया एक भी मैच नहीं हारी है, लेकिन कोहली की फॉर्म ने टेंशन बढ़ा दी है. कोहली ने सात मैचों में सिर्फ 75 रन बनाए हैं. वहीं, अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगीसो रबाडा जबर्दस्त फॉर्म में हैं. वह आठ मैचों में 12 विकेट ले चुके हैं और उनका इकॉनॉमी रेट छह से कम रहा है. कोहली को रबाडा की गेंदों का सामना करते हुए अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी. रबाडा 12 पारियों में चार बार कोहली को आउट कर चुके हैं.



ऋषभ पंत वर्सेस केशव महाराज

यह मुकबला बेहद रोचक हो सकता है. ऋषभ पंत अभी तक सात मैचों में 171 रन बना चुके हैं. वहीं, केशव महाराज ने टूर्नामेंट में अभी तक नौ विकेट ले लिए हैं. पंत तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी कर रहे हैं और पहले दस ओवर में उनका सामना केशव महाराज से हो सकता है. पंत को उनके गैर पारंपरिक शॉट्स खेलने से बचाने के लिये महाराज को सटीक गेंदबाजी करनी होगी. वहीं, पंत की कोशिश होगी कि महाराज के सामने अपने हुनर का प्रदर्शन करते हुए टीम इंडिया को आक्रामक शुरुआत दिलाएं.

जसप्रीत बुमराह वर्सेस क्विंटन डिकॉक

डिकॉक ने इस विश्व कप में अभी तक आठ मैचों में 204 रन बनाये हैं. अब उनका सामना दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह से होगा. बुमराह भी बेहद जबर्दस्त फॉर्म में हैं. उन्होंने अभी तक 4.12 की इकॉनॉमी रेट से 13 विकेट चटकाए हैं. बुमराह ने अभी तक विपक्षी ओपनरों को खुलकर खेलने नहीं दिया है. साथ ही समय-समय पर विकेट चटकाकर टीम इंडिया की राह आसान की है. ऐसे में डिकॉक को बुमराह के सामने बेहद संभलकर खेलना होगा.



अक्षर पटेल या कुलदीप यादव वर्सेस हेनरिक क्लासेन

क्लासेन स्पिनरों को खेलने में माहिर हैं. वह अपनी जगह से खड़े-खड़े गेंद को स्टैंड में भेजने की खूबी रखते हैं. आईपीएल में हम सभी ने देखा है कि क्लासेन अगर रंग में रहें तो किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को नेस्तनाबूद करने की क्षमता रखते हैं. हालांकि इस वर्ल्ड कप में क्लासेन अभी तक फॉर्म में नहीं दिखे हैं. आठ मैचों में क्लासेन ने मात्र 138 रन ही बना सके हैं. उन्हें अक्षर और कुलदीप के सामने सावधान रहना होगा.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button