अन्य खबरट्रेंडिंगमनोरंजन

टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करने से हो सकता है नुकसान

गर्मी तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में लोग त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करते हैं. लेकिन इसके साथ ही, गर्मी में लोगों को पसीने से भी परेशान होना पड़ता है. इसके लिए अधिकतर लोग टेलकम पाउडर (Talcum Powder Uses in Summer) का इस्तेमाल करते हैं. टेलकम पाउडर लगाने से फ्रेश फील होता है. साथ ही, टेलकम पाउडर पसीने को भी सोख लेता है. लेकिन टेलकम पाउडर का उपयोग करना नुकसानदायक भी हो सकता है. अगर आप नियमित रूप से टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करेंगे, तो इससे त्वचा के साथ ही स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं.

टेलकम पाउडर लगाने के नुकसान

1. ड्राई स्किन– टेलकम पाउडर पसीने के सोख लेता है. जब टेलकम पाउडर लगाया जाता है, तो इससे त्वचा का रंग भी साफ नजर आता है. लेकिन जैसे-जैसे टेलकम पाउडर सूखने लगता है, स्किन ड्राई होने लगती है. त्वचा पर रूखापन होने लगता है. इसलिए अगर आपकी स्किन पहले से ही ड्राई है, तो टेलकम पाउडर का ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें.

2.रैशेज– टेलकम पाउडर त्वचा पर रैशेज का कारण भी बन सकता है. दरअसल, पसीने की वजह से टेलकम पाउडर सूख जाता है. इससे स्किन ड्राई (Dry Skin) होने लगती है और रेडनेस (Redness) हो सकती है. वहीं, जिन लोगों की सेंसिटिव स्किन (Sensitive Skin) होती है, उनकी त्वचा पर टेलकम पाउडर लगाने से रैशेज हो सकते हैं.

3. स्किन इंफेक्शन– गर्मियों में ज्यादातर लोग टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करते हैं. टेलकम पाउडर में मौजूद स्टार्च से पसीना सूख जाता है, लेकिन यह शरीर पर चिपक जाता है. इसकी वजह से स्किन इंफेक्शन होने का जोखिम बढ़ सकता है. इसलिए आपको टेलकम पाउडर लगाने के बाद त्वचा की सफाई सही तरीके से जरूर करनी चाहिए. इससे आप इंफेक्शन से बच सकते हैं और आपकी त्वचा सुरक्षित रहेगी.

4. पोर्स बंद होना– जब पसीना आता है, तो पोर्स से सारे टॉक्सिंस बाहर निकलने लगते हैं. लेकिन टेलकम पाउडर लगाने से पोर्स बंद हो सकते हैं. इससे पसीना आना बंद हो सकता है और टॉक्सिंस त्वचा के अंदर ही रह जाते हैं. इसकी वजह से (Skin Problems) हो सकती हैं. रोमछिद्र बंद होने की वजह से त्वचा पर रैशेज, रेडनेस और खुजली की समस्या हो सकती है.

5. स्वास्थ्य समस्याएं- टेलकम पाउडर को त्वचा पर लगाया जाता है, इसलिए त्वचा को इससे नुकसान पहुंचता है. इसके साथ ही, टेलकम पाउडर स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का कारण भी बन सकता है. जी हां, सांस लेने के दौरान टेलकम पाउडर के कण शरीर में जा सकते हैं. जब ये कण फेफड़ों तक पहुंचते हैं, तो खांसी और घबराहट डैसी समस्या हो सकती है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button