अन्य खबर

भारत में लॉन्च हुई Lamborghini Urus S, मिलेगी 305Kmph की स्पीड! जानें कीमत और खासियत

लैम्बोर्गिनी ने उरुस एस एसयूवी को भारत में लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने इस लग्जरी एसयूवी को अक्टूबर में पेश किया था और अब इसे भारतीय बाजार में भी लॉन्च कर दिया गया है. कंपनी ने इस कार को दो वेरिएंट में पेश किया है, इसके बेस मॉडल की कीमत 4.18 करोड़ रुपये और Urus Performante वेरिएंट की कीमत 4.22 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है. दोनों वेरिएंट्स में तकरीबन 4 लाख रुपये का अंतर देखने को मिल रहा है.

नई Urus S को पिछले मॉडल के रिप्लेसमेंट के तौर पर पेश किया गया है, ये पिछले मॉडल की तुलना में ज्यादा स्पोर्टी और लक्ज़रीयस होने के साथ ही बेहतर परफॉर्मेंस देती है. कंपनी ने इसके एक्सटीरियर और इंटीरियर में कई बड़े बदलाव किए हैं, जो कि इसे एक बेहतर स्पोर्टी एसयूवी बनाते हैं.

Lamborghini Urus S
इस कार के लुक को काफी दमदार बनाया गया है. यह सामने वाले बम्पर और पीछे के बम्पर डिजाइन में कुछ बदलावों के साथ मौजूदा एसयूवी के मांसल डिजाइन को बरकरार रखता है. व्हील आर्च को ट्वीक किया गया है और कार्बन फाइबर हुड को अब उरुस एस में बॉडी कलर से मेल खाने के लिए पेंट किया गया है. एसयूवी को फ्रंट में मेटल स्किड प्लेट और 21-इंच से 23-इंच व्हील विकल्पों के लिए नए फिनिश ऑप्शन भी मिलता है. Urus S में चुनने के लिए अपडेट इंटीरियर थीम भी हैं. इसमें अन्य सुविधा के रूप में जियो फेंसिंग, वैलेट मोड और अधिक जैसी कनेक्ट सुविधाओं की एक विस्तृत श्रृंखला भी मिलती है.

लैम्बोर्गिनी उरुस एस के इंटीरियर में दो रंग विकल्प वाला स्पोर्टीवो व सोफिसकेटेड थीम दिया गया है और इसमें कई नए रंग विकल्प टैन, क्रीम तथा ब्राउन के कॉम्बिनेशन मिलते हैं. इसमें परफॉर्मेंटे स्टिचिंग पैटर्न का भी विकल्प मिलता है. कनेक्टिविटी के उरुस एस में कनेक्टेड नेविगेशन, सिक्यूरिटी फीचर्स व कई इन-कार कंट्रोल सर्विस दिए गये हैं. जैसे कि आप अपने स्मार्टफोन में लैम्बोर्गिनी यूनिका ऐप की मदद से रिमोट तरीके से पार्क कर सकते हैं, वहीं स्मार्टवाच वर्चुअल कार की का भी काम करता है.

Lamborghini Urus S के इंजन पावरट्रेन की बात करें तो इसमें 4.0-लीटर ट्विन-टर्बो V8 मोटर मिलता है, जो 657bhp की मैक्सिमम पावर आउटपुट और 850nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है, जबकि 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा जाता है, जो चारों व्हील्स को पावर देती है.

3.5 सेकेंड में 100kmph की रफ्तार

उरुस एस (Urus S) की रफ्तार बहुत गजब की है. यह कार मात्र 3.5 सेकेंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है. इसके टॉप स्पीड परफॉर्मेंस की बात करें तो इसकी टॉप स्पीड 305 किमी प्रति घंटा है.

दोनों मॉडल में क्या है अंतर
Urus S और Urus Performante में सबसे बड़ा अंतर इसके सस्पेंशन सेट-अप के रूप में देखने को मिलता है. परफॉर्मेंस वेरिएंट में फिक्स्ड क्वॉल स्प्रिंग दिया गया है जबकि बेस मॉडल में एयर सस्पेंशन मिलता है. हलांकि बेस मॉडल में तीन राइडिंग मोड्स (सैंड, स्नो और मड) मिलता है जबकि Performante में केवल एक ऑफरोडिंग मोड दिया गया है, जिसे कंपनी ने ‘Rally’ नाम दिया है.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button