छत्तीसगढ़

छत्‍तीसगढ़ में कोरोना लगातार बढ़ा रहा टेंशन, सात दिनों में मिले 1259 संक्रमित, जानें रायपुर सहित अन्‍य जिलों का हाल

Chhattisgarh Corona Update: अप्रैल माह में कोरोना के केस काफी बढ़े। पहले सप्ताह यानी 31 मार्च से छह अप्रैल तक जहां 324 कोरोना के केस आए हैं। वहीं दूसरे सप्ताह यानी सात अप्रैल से 13 अप्रैल में दोगुने से भी अधिक मामले 1259 कोरोना संक्रमित मिले हैं। प्रदेश में कोरोना वायरण का स्वरूप भी अब बदल गया है।

लक्षण तो वही है, पर यह नुकसान अधिक नहीं पहुंचा रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने अब तक 7788 कोरोना सैंपलों की जिनोम सिक्वेंसिंग जांच कराई है। हाल ही के जांच में सामने आया है कि ओमिक्रान वायरस का स्वरूप थोड़ा बदल चुका है। लेकिन यह वायरस अधिक नुकसान नहीं पहुंचा रहा है। बदलते स्वरूप को समझने के लिए लैब में इसका अध्ययन भी शुरू किया है।

इन बातों का रखें ध्‍यान

कोरोना नियंत्रण अभियान के राज्य नोडल अधिकारी डाक्टर सुभाष मिश्रा ने कहा कि सर्दी, खांसी, जुकाम एवं बुखार के लक्षण वाले व्यक्तियों की तत्काल कोविड-19 जांच कराएं। बुजुर्गों व डायबिटीज, उच्च रक्तचाप, कैंसर, किडनी आदि बीमारियों के पीड़ितों एवं कम रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले व्यक्ति भीड़-भाड़ वाले स्थानों में जाने से बचें।

उन्होंने भीड़-भाड़ एवं कम हवादार वाले स्थानों में मास्क लगाने, खांसते एवं छींकते समय रुमाल या टिश्यू पेपर से मुंह एवं नाक को ढंकने, सर्दी-जुकाम वाले व्यक्तियों के संपर्क में आने से बचने तथा व्यक्तिगत स्वच्छता का ध्यान रखते हुए समय-समय पर हाथ धोते रहने के बारे में लोगों को जागरूक करने को कहा है।

प्रदेश में सर्वाधिक संक्रमण वाले जिले

रायपुर – 221

राजनांदगांव – 126

बिलासपुर – 104

दुर्ग – 97

धमतरी – 71

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button