राष्ट्रीय

अब हिंसा की आग में सुलग रहा ये राज्य, कई दुकानों में आगजनी, छह थानों में लगा कर्फ्यू

ओडिशा के संबलपुर जिला प्रशासन ने शुक्रवार को कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए शहर के छह पुलिस थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया. यह अगले आदेश तक लागू रहेगा. इस दौरान किसी भी व्यक्ति या लोगों के समूह को अपने घरों से बाहर निकलने की अनुमति नहीं है. हालांकि, संबलपुर एसडीएम प्रवेश चंद्र दंडासन के एक आधिकारिक आदेश में कहा गया है कि आवश्यक वस्तुओं की खरीद सुबह 8 बजे से 10 बजे और दोपहर 3.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक की जा सकती है.

प्रशासन ने किसी भी चिकित्सकीय आपात स्थिति के लिए जिला मुख्यालय अस्पताल में हेल्पलाइन (7655800760) भी जारी किया है. कर्फ्यू के आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की भी चेतावनी दी गई है. एसडीएमने कहा कि इस आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

कई दुकानों में लगा दी आग

दरअसल मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार को ताजा हिंसा में कई दुकानों में आग लगा दी गई थी. ओडिशा सरकार ने शहर में लगभग 1,500 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया था और ‘महा आरती’ कार्यक्रम आयोजित किया गया था. हनुमान जयंती मनाने वाले कुल 35 जत्थों ने जुलूस में हिस्सा लिया, जो शाम को ब्रक्सपाल हनुमान मंदिर से शुरू होकर संवेदनशील इलाकों से होकर गुजरा.

बाइक रैली में दो समुदायों के बीच झड़प

वहीं संबलपुर में हनुमान जयंती के पर बुधवार को बाइक रैली के दौरान दो समुदायों के बीच झड़प हो गई थी. इस दौरान विवाद बढ़ गया और उपद्रवियों ने कई वाहन क्षतिग्रस्त कर दिए और कुछ दुकानों में आग लगा दी गई थी. संबलपुर डीएम अनन्या दास ने कहा कि उपद्रवियों को तितर-बितर करने के लिए बल प्रयोग किया गया और तत्काल कार्रवाई की गई. वहीं प्रशासन द्वारा तैनात दमकल वाहनों ने तुरंत आगजनी पर काबू पाया. उन्होंने कहा कि उपद्रवियों पर हमने तुरंत कड़ी कार्रवाई शुरू की है और कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है.

मंगला मंदिर के पास एक युवक की हत्या

अनन्या दास ने कहा कि हनुमान जयंती समन्वय समिति द्वारा जुलूस के दौरान कोई बड़ी अप्रिय घटना नहीं हुई. स्थिति का जायजा लेने और मामले पर प्रशासन से चर्चा करने के लिए संबलपुर गए बीजेपी विधायकों के एक दल ने भी जुलूस में हिस्सा लिया था. हालांकि शहर में भारी पुलिस बल के बावजूद, पश्चिमी ओडिशा शहर में रिंग रोड मंगला मंदिर के पास एक युवक की कथित तौर पर हत्या कर दी गई. हालांकि मृतक की पहचान अभी तक नहीं हो पाई है और न ही पुलिस अभी तक हत्या के कारणों को स्पष्ट कर पाई है.

अब तक 32 उपद्रवी गिरफ्तार

इस बीच, पुलिस ने बताया कि 12 अप्रैल को हनुमान जयंती समन्वय समिति की मोटरसाइकिल रैली के बाद हुई हिंसा के सिलसिले में गिरफ्तारियों की संख्या 32 हो गई है, झड़प में कम से कम 10 पुलिसकर्मी और कई अन्य घायल हो गए.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button