राष्ट्रीयराजनीति

गहलोत-पायलट विवाद का हल तलाशने को मंथन

राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के बीच विवाद का कांग्रेस स्थायी हल निकालने की कोशिश में जुटी है.

पार्टी जल्दबाजी में कोई फैसला करने के बजाए प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले इस मामले के सभी पहलुओं पर गंभीरता से गौर रही है. इस सिलसिले में कांग्रेस नेताओं की बैठकों का दौर जारी है. इसी कड़ी में शुक्रवार को पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने राहुल गांधी से मुलाकात की. दरअसल, राजस्थान विधानसभा चुनाव से ठीक पहले शुरू हुए गहलोत-पायलट विवाद को हल करने में पार्टी के वरिष्ठ नेता कमलनाथ अहम भूमिका में हैं.

सूत्रों का कहना है कि सचिन पायलट, कमलनाथ और संगठन प्रभारी केसी वेणुगोपाल की लंबी बातचीत हुई है. पायलट ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि उनका अनशन पार्टी विरोधी नहीं था. वह जनहित के मुद्दों को उठा रहे हैं. पायलट समर्थक यह दलील दे रहे हैं कि पूर्ववर्ती भाजपा सरकार के भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई की मांग पार्टी विरोधी गतिविधि नहीं है. वह यह मुद्दा भी उठा रहे हैं कि पिछले साल कांग्रेस विधायक दल की बैठक के समांतर जिन नेताओं ने बैठक बुलाई थी, उनके खिलाफ अब तक कोई कार्रवाई क्यों नहीं हुई है.

इसी बीच, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने राहुल गांधी से मुलाकात की है. पार्टी सूत्रों का कहना है कि दोनों नेताओं के बीच राजस्थान प्रकरण को लेकर भी चर्चा हुई. दरअसल, पार्टी के अंदर एक बड़ा तबका राजस्थान के प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा और पार्टी महासचिव जयराम रमेश की तरफ से जारी किए गए बयानों से भी नाराज है. पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि पायलट के अनशन को पार्टी विरोधी गतिविधि करार देना गलत है. इसके साथ रंधावा सार्वजनिक तौर पर पायलट के खिलाफ कार्रवाई की बात कर रहे हैं.

कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक, पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा और केसी वेणुगोपाल को बहुत सावधानी के साथ इस विवाद से निपटने का कहा है.

पायलट कार्यक्रमों में व्यस्त

पूर्व भाजपा सरकार में कथित भ्रष्टाचार की जांच की मांग को लेकर अनशन के बाद सचिन पायलट का 17 अप्रैल को झुंझुनू में एक कार्यक्रम है. पायलट खेतड़ी के टीबा बसई गांव में शहीद की प्रतिमा का अनावरण करेंगे. इसके साथ शारपुरा के खोरी में भी एक कार्यक्रम में शामिल होंगे. पार्टी के एक नेता ने कहा कि विवाद नहीं सुलझा तो इस कार्यक्रम को टाला जा सकता है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button