राष्ट्रीय

इस कैलकुलेटर से मिनटों में पता करें कि किस उम्र तक जी पाएंगे आप? लंबी आयु के लिए करना होगा ये काम

Lifespan Calculator: जैसे हम सभी की लाइफस्टाइल है, हमें नहीं मालूम होता कि हमारी उम्र स्वास्थ्य के अनुसार कब पूरी हो जाएगी. हालांकि, डॉक्टर्स की एक्सपर्ट टीम ने इस पर काफी सर्वे किया और एक नया तरीका निकाला. हमें नहीं मालूम होता कि किसी जान कैसे चली जाए, लेकिन अगर हम अपने स्वास्थ्य को अच्छा रखे तो मनुष्य की लंबी आयु हो सकती है. ज्यादातर लोगों को नहीं मालूम होता कि उनके बॉडी के अंदर आखिर कौन सी बीमारियां हो रही हैं. इसका पता लगाने के लिए हम कई बार टेस्ट भी करवाते हैं. अब क्या आप जानना चाहते हैं कि लोगों को लंबी आयु के लिए क्या करना चाहिए?

सर्वे करके एक नया तरीका निकाला

एक डॉक्टर ने बेहद ही अनोखा कैलकुलेटर बनाया है, जिसके जरिए आपको कुछ ही मिनटों में पता चल जाएगा कि आपकी हेल्थ के अनुसार आप कितने समय तक जिंदा रहेंगे और अगर आपकी आयु कम हो रही है तो आपको बढ़ाने के लिए किन तरीकों को अपनाना पड़ेगा. अमेरिका के डॉ. थॉमर्स पर्ल्‍स ने “लिविंग टू 100 लाइफ एक्सपेक्टेंसी कैलकुलेटर” तैयार किया है. इनसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार, बहुत से लोगों को उनके स्वस्थ रहने के बावजूद यह नहीं पता कि वे कब तक जीवित रहेंगे. इस कैलकुलेटर से इस तरह के लोगों को फायदा होगा.

लंबी आयु के लिए क्या करना चाहिए?

हालांकि, किसी की मृत्यु का समय कभी निश्चित नहीं हो सकता है, लेकिन आपके लाइफस्टाइल से आपकी अपेक्षित उम्र का अनुमान लगाया जा सकता है. डॉ. थॉमस पर्ल्स ने कुल 40 सवाल की सूची तैयार की और सभी को इसका जवाब देना है. पर्ल्स ने कहा, LivingTo100.com पर जाकर आपको बर्थडे, जेंडर, देश, जिप कोड के बारे में जानकारी देने के बाद 40 सवालों से गुजरना होगा. इसके बाद आपको फैमिली, पर्सनल, लाइफस्टाइल, मेडिकल से जुड़े कई सवाल पूछे जाएंगे. सभी सवालों का जवाब देने के बाद आपको पता चल जाएगा कि आखिर आप किस उम्र तक जिंदा रह सकते हैं.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button