छत्तीसगढ़दुर्ग संभागबस्तर संभागबिलासपुर संभागरायपुर संभागसरगुजा संभाग

नम हवाओं और बारिश ने गिराया प्रदेश का तापमान, आज भी अंधड़ के साथ हल्की वर्षा के आसार

Raipur Weather News बीते कुछ दिनों से प्रदेश में मौसम का मिजाज बदला हुआ है और बंगाल की खाड़ी से नम हवाएं आ रही है। तेज धूप के बाद भी ठंडी हवाओं के चलते वातावरण में ठंडकता है। बुधवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियसदर्ज किया गया,जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम रहा। मौसम विभाग का कहना है कि गुरुवार को भी रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में अंधड़ चलने व हल्की वर्षा के आसार है। मौसम विभाग ने बहुत से क्षेत्रों के लिए आरेंज व यलो अलर्ट भी जारी किया है।

एक-दो मई से बदलेगा मौसम का मिजाज

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि गुरुवार को आंशिक बादल छाने के साथ ही हल्की वर्षा के भी आसार है, तापमान में कोई विशेष बदलाव नहीं होगा। अगले सप्ताह यानि एक-दो मई से प्रदेश में मौसम का मिजाज फिर से बदलेगा और अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी शुरू होगी। इससे गर्मी भी बढ़ेगी।

बता दें कि बुधवार सुबह से ही रायपुर सहित प्रदेश भर में आंशिक रूप से बादल छाए रहे। साथ ही नम हवाएं भी आ रही है, इसके चलते तेज धूप के बाद भी पारे में गिरावट है। बादल छाने के साथ ही बुधवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की वर्षा भी हुई। बिलासपुर का अधिकतम तापमान 35.0 डिग्री सेल्सियसदर्ज किया गया,जो सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस ज्यादा है।

इन क्षेत्रों में हुई वर्षा

मैनपुर 5 सेमी, दंतेवाड़ा-कुआकोंडा 4 सेमी, बिलाईगढ़-पेंड्रा रोड 3 सेमी, सुकमा-सारंगढ़-कवर्धा-बलौदाबाजार 2 सेमी वर्षा हुई। इनके साथ ही प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की वर्षा हुई।

यह बन रहा सिस्टम

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि द्रोणिका के प्रभाव से इन दिनों बंगाल की खाड़ी से प्रचुर मात्रा में नमी आ रही है। इसके चलते गुरुवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में अंधड़ चलने के साथ बिजली भी गिर सकती है। अधिकतम तापमान में विशेष बदलाव नहीं होगा।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button