राष्ट्रीय

Government Schemes News: एफडी से ज्यादा ब्याज कमाने का मौका, एक क्लिक में चेक करें लिस्ट

Government Schemes News: बढ़ती महंगाई के चलते रिजर्व बैंक ने पिछले एक साल में अपनी ब्याज दरों में कई बार बढ़ोतरी की है। ऐसे में कई बैंक ग्राहकों को एफडी स्कीम पर तगड़ा ब्याज दर ऑफर कर रहे हैं। लेकिन इसके बाद भी कई ऐसी सरकारी योजनाएं हैं जो बैंक एफडी से ज्यादा ब्याज दर ऑफर कर रही हैं।

पोस्ट ऑफिस की इन योजनाओं में निवेश करने पर आपको अधिक रिटर्न के साथ सरकारी सुरक्षा और टैक्स छूट का लाभ मिलेगा। आज हम आपको कुछ ऐसी सरकारी योजनाओं की जानकारी दे रहे हैं जिनमें निवेश कर आप बैंकों की सावधि जमा योजना से अधिक ब्याज दर का लाभ उठा सकते हैं। आइए जानते हैं इन स्कीम्स के बारे में-

सुकन्या समृद्धि योजना

सरकार ने बच्चियों की पढ़ाई और शादी की चिंता दूर करने के लिए एक खास योजना शुरू की है। इस योजना का नाम सुकन्या समृद्धि योजना है। इस योजना के तहत निवेश करने पर सरकार सालाना आधार पर जमा राशि पर 8 फीसदी की दर से ब्याज देती है। इस योजना के तहत आप 10 साल तक की बालिका के लिए खाता खुलवा सकते हैं। इस योजना में आप सालाना 250 रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। इस योजना के तहत जमा राशि पर आपको आयकर की धारा 80सी के तहत छूट मिलेगी।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू की गई एक बहुत लोकप्रिय योजना है। इस योजना के तहत 60 साल से ऊपर का कोई भी व्यक्ति पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवा सकता है। इस योजना के तहत जमा राशि पर आपको 8.2 फीसदी का तगड़ा ब्याज मिल रहा है। यह आमतौर पर बैंक एफडी योजनाओं की ब्याज दर से काफी अधिक होती है।

राष्ट्रीय बचत योजना

नेशनल सेविंग्स स्कीम के तहत निवेशकों को 7.7 फीसदी ब्याज दर का ऑफर दिया जा रहा है. इस योजना के तहत आप न्यूनतम 100 रुपये और अधिकतम 1.50 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। आयकर की धारा 80सी के तहत इस योजना के तहत निवेश की गई राशि पर 1.5 लाख रुपये की कटौती मिलेगी।

डाकघर सावधि जमा योजना

बैंक की तरह पोस्ट ऑफिस भी फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम की सुविधा देता है। इस स्कीम के तहत आप 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए पैसा निवेश कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस 5 साल की अवधि पर 7.5 फीसदी ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।

इन टॉप बैंकों में FD स्कीम पर मिल रही ब्याज दर-

एसबीआई की एफडी स्कीम पर आम नागरिकों को 3.00 फीसदी से लेकर 7.10 फीसदी तक की ब्याज दरें मिल रही हैं.

आईसीआईसीआई बैंक आम ग्राहकों को एफडी योजना पर 3.00 फीसदी से लेकर 7.1 फीसदी तक की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।

एक्सिस बैंक सामान्य ग्राहकों को 3.5 फीसदी से लेकर 7.1 फीसदी तक की ब्याज दरों की पेशकश कर रहा है।

एचडीएफसी बैंक ग्राहकों को 3.00 फीसदी से लेकर 7.1 फीसदी तक की ब्याज दरों की पेशकश कर रहा है।

पंजाब नेशनल बैंक अपने आम नागरिकों को 3.5 फीसदी से लेकर 7.25 फीसदी तक की ब्याज दरों की पेशकश कर रहा है।

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button