मनोरंजनट्रेंडिंग

आपके किचन में रखा हुआ टॉवल भी बन सकता है आपकी बीमारियों का कारण

अकसर ऐसा देखा गया है कि फूड पॉइजनिंग के पीछे हमारा रहन-सहन काफी हद तक जिम्मेदार होता है. यही नहीं फूड पॉइजनिंग के लिए हमारा किचन भी बहुत हद तक जिम्मेदार होता है.

किचन में हम जिस तरीके से खाना बनाते है और चीजों को रखते हैं, इससे भी फूड पॉइजनिंग होने का खतरा बना रहता है.

हमारे किचन में इस्तेमाल होने वाला हमारा किचन टॉवल भी फूड पॉइजनिंग समेत कई और समस्याओं का कारण बन जाता है. ऐसे में आइए जानते है कि कैसे किचन में यूज होने वाला टॉवल हमारी समस्याओं का कारण बन जाता है और यह इसे लेकर हमें किसी किस्म का नुकसान न हो, इसके लिए हमें क्या एहतियात करना चाहिए, आइए इसे एक-एक करके जान लेते हैं.

दरअसल, किचन टॉवल ही एक ऐसा चीज है जिसे आप हर किसी काम के लिए उसे यूज करते हैं. अगर आपको बर्तन सुखाना हो, हाथ पोछना हो या फिर किसी चीज को साफ करना हो, हर काम के लिए किचन टॉवल काफी उपयोगी होता है. लेकिन क्या आप जानते है कि इस तरीके से किचन टॉवल को यूज करने से आप बैक्टीरिया का भी शिकार हो सकते है और इससे बीमार भी हो सकते है.

एक स्टडी के अनुसार, बर्तन पोंछने, हाथ सूखने और किचन की स्लैब पोंछने को लिए जिन कपड़ों का इस्तेमाल होता है उन में काफी ज्यादा संख्या में बैक्टीरिया पाई जाती है. यूनिवर्सिटी ऑफ़ मॉरीशियन के डॉक्टर का मानना है कि अगर किसी भी किचन का टॉवल अगर गिला होता है तो इस हालत में बैक्टीरिया का संक्रमण काफी तेजी से फलता है. यही नहीं जिन घरों में नॉनवेज फूड बनते हैं वहां पर इसका खतरा ज्यादा रहता है और इन फूड के बनाए जाने पर टॉवल सही से साफ नहीं करने के कारण आप में इंफेक्शन का भी खतरा रहता है.

आपको यह चाहिए कि आप हमेशा किचन टॉवल की साफ सफाई पर ध्यान दें. यही नहीं हर बड़े काम के लिए अलग-अलग किचन टॉवल को रखें ताकि इससे बैक्टीरिया आसानी से न फैलें. इसके अलावा आपको नियमित रूप से किचन टॉवल को धोना चाहिए और हर महीने नया किचन टॉवल बदलना चाहिए.

जानकार यह भी कहते है कि किचन टॉवल को धोने के धूम में ज्यादा देर तक सुखाए ताकि अगर उसमें कोई बैक्टीरिया मौजूद हो तो वह खत्म हो जाए. यही नहीं लोगों को यह भी कोशिश करना चाहिए कि किचन टॉवल में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए उसे 30 सेकेंड के लिए माइक्रोवेव में भी रखें ताकि टॉवल सही से पूरा साफ हो जाए. किचन टॉवल के लिए केवल सूते कपड़े वाला टॉवल ही इस्तेमाल करें और इसे गर्म पानी से डिटर्जेंट डालकर ही धोया करें.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button