अन्य खबरट्रेंडिंग

इन फूलों का इस्तेमाल चेहरे पर आएगा नेचुरल निखार

बहुत से ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स हैं जिनमें फूल और इनके पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन अगर आप इन फूलों का इस्तेमाल बिना किसी ब्यूटी प्रोडक्ट के सीधे स्किन के लिए करें तो स्किन को कई फायदे मिलेंगे.

इन एंटीबैक्टीरियल फूलों से आप स्किन को कई तरह की त्वचा से जुड़ी समस्याओं से बचा पाते हैं.

आप इन फूलों का इस्तेमाल पैक, स्क्रब या फिर क्लींजर की तरह भी कर सकते हैं. इससे आपके चेहरे पर नेचुरल निखार आता है. आप स्किन के रोमछिद्रों को गहराई से साफ कर पाते हैं. आप स्किन के लिए कौन से एंटीबैक्टीरियल फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं आइए जानें.

हिबिस्कस

आप स्किन के लिए गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन फूलों में भरपूर एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. ये आपको स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से बचा पाते हैं. गुड़हल के पाउडर में कॉफी मिलाएं. इन दोनों चीजों को मिलाकर स्किन को स्क्रब करें. इससे आप स्किन के रोमछिद्रों को साफ कर पाते हैं. इससे रोमछिद्रों में जमा गंदगी दूर होती है.

कैमोमाइल

कैमोमाइल के फूल भी स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं. इन फूलों में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं. ये त्वचा को स्किन इंफेक्शन से बचाते हैं. सबसे पहले कैमोमाइल के फूलों को ग्राइंड कर लें. अब पीसे हुए फूल में एलोवेरा जेल मिलाएं. अब कैमोमाइल और एलोवेरा जेल को मिलाकर स्किन पर कुछ देर के लिए लगाएं. कुछ देर बाद कैमोमाइल के पेस्ट को ठंडे पानी से धो लें.

गेंदे के फूल

आप स्किन की परेशानियों से बचने के लिए गेंदे के फूल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. गेंदे के फूल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. इसके लिए गेंदे के फूलों को पीस लें. अब इसमें लौंग, कपूर और एलोवेरा जेल मिलाएं. इन सारी चीजों को मिलाकर चेहरे पर लगाएं. गेंदे के फूल के पेस्ट को चेहरे पर सूखने तक लगा रहने दें. अब गेंदे के पेस्ट को ठंडे पानी से धो लें.

अपराजिता फूल

आप स्किन के लिए अपराजिता फूल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. अपराजिता के फूल में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये स्किन के रोमछिद्रों को साफ करते हैं. अपराजिता के फूल को पानी में डालकर पकाएं. अब इसमें थोड़ी मुल्तानी मिट्टी और लौंग पीसकर मिलाएं. इन सारी चीजों से एक पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं. अब त्वचा को सादे पानी से धो लें.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button