अन्य खबर

इंतजार खत्म… 12.74 लाख रुपये में लॉन्च हुई मारुति जिम्नी, 6 वेरिएंट के साथ हुई लॉन्च, जानिए दमदार फीचर्स

Maruti Jimny Launched: लंबे इंतजार के बाद आखिरकार मारुति सुजुकी जिम्नी को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया गया है. कंपनी ने अपनी नई एसयूवी को 12.74 लाख रुपये की शुरूआती कीमत उतारा है. वहीं इसके टॉप मॉडल की कीमत 15.05 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है. जिम्नी को दो वैरिएंट्स – जेटा और अल्फा में पेश किया गया है. दोनों वैरिएंट में 4-व्हील ड्राइवट्रेन (4WD) स्टैंडर्ड है. मारुति ने जिम्नी को कॉम्पैक्ट एसयूवी कारों की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए मुकाबले में उतारा है.

मारुति सुजुकी जिम्नी के सभी वेरिएंट के दाम
मारुति जिम्नी जीटा मैनुअल वेरिएंट की कीमत- 1,274,000 रुपये
मारुति जिम्नी जीटा ऑटोमैटिक वेरिएंट की कीमत- 1,394,000 रुपये
मारुति जिम्नी अल्फा मैनुअल वेरिएंट की कीमत- 1,369,000 रुपये
मारुति जिम्नी अल्फा ऑटोमैटिक वेरिएंट की कीमत- 1,489,000 रुपये
मारुति जिम्नी अल्फा मैनुअल डुअल टोन वेरिएंट की कीमत- 1,385,000 रुपये
मारुति जिम्नी अल्फा ऑटोमैटिक डुअल टोन वेरिएंट की कीमत- 1,505,000 रुपये

ये सभी एक्स शोरूम प्राइस हैं.

Maruti Suzuki Jimny पर कंपनी ने क्या कहा
जिम्नी 5-डोर ऑटोमैटिक और मैनुअल ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ जीटा और अल्फा वेरिएंट में उपलब्ध होगी. जिम्नी की कीमतों की घोषणा करते हुए मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और सीईओ, हिसाशी टेकुची ने कहा, “हम भारतीय बाजार में रोमांच के प्रतीक पौराणिक जिम्नी को पेश करते हुए गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं. Suzuki की ALLGRIP PRO (4WD) तकनीक द्वारा संचालित अपने टाइमलेस डिजाइन और असाधारण ऑफ-रोड क्षमताओं के साथ, जिम्नी 1970 में अपनी वैश्विक शुरुआत के बाद से 5 दशकों से अधिक समय से स्टीरियोटाइप्स को तोड़ रही है.

उन्होंने कहा, “जिम्नी 5-डोर का लॉन्च हमारे एसयूवी पोर्टफोलियो में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है और देश की सबसे बड़ी एसयूवी निर्माता बनने के हमारे लक्ष्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. हम संभावित ग्राहकों और आलोचकों दोनों से समान रूप से प्राप्त प्रतिक्रिया से खुस हैं. मुझे यह घोषणा करते हुए बहुत खुशी हो रही है कि भारत जिम्नी 5-डोर के लिए मदर प्लांट के रूप में काम करेगा और इसके लॉन्च के लिए पहला बाजार होगा.

Maruti Jimny में मिलता है ये इंजन

कंपनी ने इस कार में 1.5 लीटर का K-Series इंजन दिया है. ये इंजन स्टार्ट स्टॉप Idle टेक्नोलॉजी के साथ आता है. कार में 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन टेक्नोलॉजी दी गई है. माइलेज की बात करें तो ये कार 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन पर 16.94 किलोमीटर प्रति लीटर और 4-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में 16.39 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है.

Maruti Jimny में जो इंजन दिया गया है वो 77.1 किलोवाट का मैक्सिमम पावर और 134.2 nM का मैक्सिमम टॉर्क जनरेट करता है. ग्राउंट क्लीयरेंस 210 mm है. इसके अलावा कार में 208 लीटर का बूट स्पेस मिलता है लेकिन पीछे की सीट फोल्ड करने के बाद ये बढ़कर 332 लीटर हो जाता है. कार में 40 लीटर का फ्यूल टैंक मिलता है.

मारुति सुजुकी जिम्नी के फीचर्स

मारुति जिम्नी में मिलनेव वाले फीचर्स में एंड्रॉयड ऑटो और एप्प्ल कारप्ले की कनेक्टिविटी वाला 9 इंच का स्मार्टप्ले प्रो प्लस टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, आर्कमिस साउंड सिस्टम, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, ऑल ब्लैक डैशबोर्ड, 360 डिग्री व्यू कैमरा, हेड अप डिस्प्ले, 6 एयरबैग्स, हिल डिसेंट कंट्रोल, हिल होल्ड असिस्ट, ईबीडी, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स को दिया है

कलर ऑप्शन

जिम्नी कुल 7 कलर ऑप्शन में उपलब्ध है, जिनमें से दो डुअल-टोन हैं। 5-डोर होने के बावजूद जिम्नी अभी भी केवल 4-सीटर मॉडल है.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button