खेलट्रेंडिंगराष्ट्रीय

आईसीसी ने किया एकदिवसीय विश्व कप का ऐलान

भारत में इस साल होने वाले आईसीसी मेंस वनडे वर्ल्ड कप के शेड्यूल का ऐलान हो चुका है. टूर्नामेंट की शुरुआत 5 अक्टूबर से इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच ओपनिंग मुकाबले से होगी, जिसकी मेजबानी दुनिया का सबसे बड़ा नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम करेगा. फाइनल भी इसी मैदान पर 19 नवंबर को खेला जाएगा. भारत अपने अभियान की शुरुआत 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई से करेगा. सेमीफाइनल मैच मुंबई और कोलकाता में होंगे. 10 टीमों के बीच 46 दिन तक चलने वाले कुल 48 मुकाबलों की मेजबानी कौन-कौन से शहर करेंगे, ये भी पता चल चुका है. सभी दस टीमें एक-दूसरे से राउंड रॉबिन आधार पर खेलेंगी. इसके बाद सेमीफाइनल और फाइनल होंगे.

छह मुकाबले में दिन में टूर्नामेंट में छह मुकाबले दिन (सुबह 1030 से शुरू) के होंगे जबकि बाकी के मैच दिन-रात्रि (दोपहर 2 बजे से) में खेले जाएंगे. नॉकआउट मुकाबले भी दिन-रात्रि के होंगे. भारत अगर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करता है, तो वह अपना मैच मुंबई में खेलेगा. अगर पाक करता है तो वह कोलकाता में खेलेगा. टूर्नामेंट में पिछली बार के राउंड-रॉबिन प्रारूप को बरकरार रखा गया है, जिसमें सभी टीमें कुल 45 लीग मैचों के दौरान एक-दूसरे के खिलाफ खेलेंगी.

पहली बार पूर्वोत्तर में विश्व कप गुवाहाटी 12 वेन्यू में से एक है जहां अभ्यास मैच समेत टूर्नामेंट के मैच खेले जाएंगे. पहली बार विश्व कप का पदार्पण पूर्वोत्तर भारत में होगा. विश्व कप के मैच हैदराबाद, अहमदाबाद, धर्मशाला, दिल्ली, चेन्नई, लखनऊ, पुणे, बेंगलुरु, मुंबई और कोलकाता में होंगे. गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम के अलावा हैदराबाद में 29 सितंबर से तीन अक्तूबर तक अभ्यास मैच खेले जाएंगे. बारह मेजबान संघों को सोमवार को मुंबई बुलाया गया था. आधिकारिक घोषणा से पहले उनसे विस्तार से जानकारी ली गई .

मुंबई में 12 साल पहले टीम इंडिया बनी थी चैंपियन मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर ही 12 साल पहले फाइनल में टीम इंडिया ने 2011 में अपना दूसरी और अंतिम विश्व कप जीता था. महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी में भारत ने 28 साल बाद खिताब जीता था. ईडन गार्डंस पर 1987 विश्व कप का फाइनल खेला गया था जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को हराया था.

दस टीमों में चैंपियन बनने की जंग विश्व कप में दस टीमों में चैंपियन बनने की जंग होगी. इनमें आठ टीमें मेजबान भारत, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान और बांग्लादेश क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग के जरिये क्वालीफाई कर चुकी हैं. शेष दो जिम्बाब्वे में चल रहे क्वालीफायर टूर्नामेंट के जरिये पहुंचेंगी. क्वालीफायर में पूर्व चैंपियन श्रीलंका, वेस्टइंडीज के अलावा नीदरलैंड्स, ओमान, स्कॉटलैंड, यूएई , अमेरिका और मेजबान जिम्बाब्वे भाग ले रहे हैं.

100 दिन पहले यह पहली बार यह वनडे विश्व कप का कार्यक्रम देरी से घोषित किया गया है. विश्व कप को अब 100 दिन रह गए हैं.

पाकिस्तान की आपत्ति खारिज

विश्व कप के लिए टीम के कार्यक्रम और स्थलों पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड द्वारा उठाई सभी आपत्तियों को आईसीसी ने खारिज कर दिया. पीसीबी ने अफगानिस्तान के खिलाफ अपने मैच को चेन्नई से बेंगलुरु और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच को बेंगलुरु से चेन्नई में पुनर्निर्धारित करने के लिए कहा था. पाक प्रबंधन को चिंता थी कि चेपॉक में पिच स्पिनरों की मददगार है और ऐसे में अफगानिस्तान के खिलाफ टीम को नुकसान होगा.

टीम इंडिया 8400 किमी सफर करेगी

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम विश्व कप में 34 दिन के भीतर नौ शहरों में नौ लीग मैच खेलने में करीब 8400 किलोमीटर का सफर तय करेगी. भारत अगर सेमीफाइनल और फिर फाइनल में पहुंचता है तो यह सफर 42 दिन में 11 मैच में 9700 किलोमीटर का होगा. भारत के मैच रात करीब 11 बजे खत्म होंगे और हर तीसरे दिन टीम को फ्लाइट पकड़नी है जो सौ ओवरों के मैच के बाद काफी थकाऊ होगा.

भारत के मुकाबले

ऑस्ट्रेलिया से 08 अक्तूबर,चेन्नई

अफगानिस्तान से 11 अक्तूबर, दिल्ली

पाकिस्तान से 15 अक्तूबर, अहमदाबाद

बांग्लादेश से 19 अक्तूबर, पुणे

न्यूजीलैंड से 22 अक्तूबर, धर्मशाला

इंग्लैंड से 29 अक्तूबर, लखनऊ

क्वालीफायर दो से 02 नवंबर, मुंबई

दक्षिण अफ्रीका से 05 नवंबर, कोलकाता

क्वालीफायर एक से 11 नवंबर, बेंगलुरु

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button